FIA की रिपोर्ट में खुलासा- पाक अधिकारी मानव तस्करी में शामिल

punjabkesari.in Saturday, Jan 05, 2019 - 01:12 PM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान की संघीय जांच एजेंसी (FIA) ने खुलासा किया है कि उसके कुछ अधिकारी राष्ट्रीय विमानन कंपनी (PIA) के कर्मचारियों की मिली भगत से मानव तस्करी में मामलों में लिप्त रहे हैं। ‘द डॉन’ ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि FIA के महानिदेशक ने गृह मंत्रालय और इस्टेब्लिशमेंट डिवीजन को बुधवार को एक रिपोर्ट पेश की, जिसमें इस बात को रेखांकित किया गया है कि ब्रिटिश उच्चायोग की शिकायत के बाद 2014 में मानव तस्करी मामले की जांच की गई।

समाचार पत्र ने गृह मंत्रालय के सूत्र को उद्धृत करते हुए कहा कि एक जनवरी, 2019 की तारीख वाली एक रिपोर्ट मंत्रालय को बुधवार को मिली है और इसमें FIA  के मानव तस्करी रोधी प्रकोष्ठ को शिकायत पर किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं करने का जिम्मेदार ठहराया गया है। शिकायत के अनुसार, लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डे पर पकड़े गए 20 अफगानी नागरिकों को इस्लामाबाद के बेनजीर भुट्टो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (BBIAP) से तस्करी करके लाया गया था।

इस रिपोर्ट में एफआईए के तत्कालीन निदेशक इनाम गनी को जांच को रद्द करने के लिए जिम्मेदार ठहराया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, ‘ FIA इस्लामाबाद जोन के निदेशक होने के दौरान उन्होंने BBIAP  के जरिये मानव तस्करी कराने के लिए विमानों की जांच जैसी कानूनी बाधाओं को हटा दिया था। उनकी मिलीभगत के बिना पीआईए तथा बीबीआईएपी में एफआईए के आव्रजन कर्मचारियों को फर्जी पाकिस्तानी पासपोर्ट पर अफगानिस्तान के नागरिकों की तस्करी का नेटवर्क चलाना नामुमकिन था।’ गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि एफआईए के 30 अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News