FBI: खुद को पैगम्बर कहने वाले बेटमैन की थीं 20 पत्नियां, सभी नाबालिग

punjabkesari.in Wednesday, Dec 07, 2022 - 05:12 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  संघीय जांच एजेंसी FBI ने एरिजोना-उताह सीमा के पास रह रहे एक ऐसे व्यक्ति को गिरफ्तार किया है जो खुद के पैगम्बर होने का दावा करता था और जिसकी कम से कम 20 पत्नियां थीं। FBI का कहना है कि बहुविवाह समर्थक एक समूह के इस नेता की कम से कम 20 पत्नियां थीं और उनमें से अधिकतर नाबालिग थीं। 

हाल में दाखिल संघीय अदालत के दस्तावेजों से पता चलता है कि वह समूह के उन अनुयायियों को दंडित करता था जो उसे पैगंबर जैसा सम्मान नहीं देते थे। सैमुएल बेटमैन पहले फंडामेंटलिस्ट चर्च ऑफ जीसस क्राइस्ट ऑफ लैटर-डे सैंट्स या एफएलडीएस का सदस्य था। लेकिन बाद में बेटमैन ने संस्था को छोड़कर अपना एक अलग छोटा समूह बना लिया। एफबीआई के एक हलफनामे के अनुसार, उसे समूह के पुरुष अनुयायियों द्वारा आर्थिक रूप से मदद दी गई थी, जिन्होंने अपनी पत्नियों और बच्चों को बेटमैन की पत्नियां बनने के लिए छोड़ दिया था। 

एफबीआई द्वारा शुक्रवार को दाखिल दस्तावेज से यह जानकारी भी मिली है कि अगस्त में पहली बार सार्वजनिक हुए इस मामले में जांचकर्ताओं को अब तक क्या पता चला है। इसमें बेटमैन की तीन पत्नियों - नाओमी बिस्टलाइन, डोना बार्लो और मोरेटा रोज जॉनसन -के अपहरण और संभावित अभियोजन में बाधा डालने के आरोप लगे थे। बिस्टलाइन और बार्लो को बुधवार को फ्लैगस्टाफ में संघीय मजिस्ट्रेट अदालत में पेश होना है। जॉनसन का वाशिंगटन राज्य से प्रत्यर्पण किया जाना है। 

महिलाओं पर बेटमैन के आठ बच्चों के साथ भागने का आरोप है, जिन्हें इस साल की शुरुआत में एरिजोना राज्य की हिरासत में रखा गया था। बच्चे पिछले हफ्ते सैकड़ों किलोमीटर दूर वाशिंगटन के स्पोकेन में पाए गए थे। बेटमैन को अगस्त में गिरफ्तार किया गया था जब किसी ने फ्लैगस्टाफ में उसके द्वारा चलाए जा रहे ट्रेलर के अंदर फंसे लोगों की छोटी छोटी उंगलियों को देखा था। उसने बॉन्ड भरा लेकिन उसे फिर से गिरफ्तार कर लिया गया और एक संघीय जांच में न्याय में बाधा डालने का आरोप लगाया गया। एजेंसी ने यह भी जांच की कि क्या बच्चों को यौन गतिविधि के लिए राज्य की सीमा से बाहर ले जाया जा रहा था। 

अदालत के दस्तावेजों में आरोप है कि 46 वर्षीय बेटमैन, बाल यौन तस्करी और बहुविवाह में संलिप्त है, लेकिन उसका कोई भी वर्तमान आरोप उन आरोपों से संबंधित नहीं है। एरिजोना में बहुविवाह अवैध है लेकिन 2020 में उताह में इसे अपराध की श्रेणी से बाहर कर दिया गया था। एरिजोना डिपार्टमेंट ऑफ चाइल्ड सर्विसेज के प्रवक्ता डैरेन डारोंको और एफबीआई के प्रवक्ता केविन स्मिथ ने मंगलवार को मामले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। 

बिस्टलाइन के वकील ने टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया और बार्लो के वकील ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। जॉनसन के पास सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध वकील नहीं था। महिलाओं के मामले में दायर एफबीआई का हलफनामा काफी हद तक बेटमैन पर केंद्रित है, जिसने 2019 में खुद को पैगंबर घोषित किया था। 

बेटमैन का कहना है कि पूर्व एफएलडीएस नेता वॉरेन जेफ्स द्वारा उससे “इन लोगों पर ईश्वर की आत्मा” बुलाने को कहा गया था। हलफनामे में स्पष्ट यौन कृत्यों का विवरण दिया गया है जिसमें बेटमैन और उसके अनुयायी “ईश्वरीय दायित्वों” को पूरा करने के लिए लगे हुए हैं। जेफ्स कम उम्र में शादी से संबंधित बाल यौन शोषण के लिए टेक्सास जेल में आजीवन कारावास की सजा काट रहा है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News