आतंकवाद को फंडिंग के खिलाफ पाक के कदमों से FATF असंतुष्ट

punjabkesari.in Sunday, Oct 21, 2018 - 05:29 PM (IST)

इस्लामाबादः वित्तीय कार्रवाई कार्यबल (FATF) ने आतंकवाद को वित्तीय मदद रोकने को लेकर पाकिस्तान द्वारा उठाए गए कदमों पर असंतोष जताया है। FATF ने कहा है कि अगर पाकिस्तान मनी लांड्रिंग निरोधी निगरानी संगठन की काली सूची  से बचना चाहता है तो उसे अपने कानूनी ढांचे को मजबूत करने के लिए ठोस कदम उठाने होंगे।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक फिलहाल FATF की 'ग्रे सूची' में शामिल पाकिस्तान उन देशों की सूची में शामिल होने से बचने की कोशिश कर रहा है, जिसमें मनी लांड्रिंग और आतंकवाद को वित्तीय मदद रोकने के नियमों का पालन नहीं करने वाले देशों को रखा जाता है। अगर उसे इस सूची में डाल दिया गया तो पहले से ही खराब चल रही उसकी अर्थव्यवस्था को और झटका लगेगा।

पाकिस्तान द्वारा उठाए गए कदमों पर प्रगति की समीक्षा के लिए FATF के एशिया-प्रशांत समूह (APG) का नौ सदस्यीय दल आठ अक्तूबर से 19 अक्तूबर तक पड़ोसी देश में रहा। सितंबर 2019 से 'ग्रे सूची' से पाकिस्तान को बाहर करने के लिए 40 अनुशंसाओं वाली रिपोर्ट पर पाक को अमल करना है, जिस पर जून में उसने सहमति जताई थी। एपीजी 19 नवंबर तक पाकिस्तानी अधिकारियों को अपनी रिपोर्ट का मसौदा सौंपेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News