अफगानिस्तान में विस्फोट, तीन मरे, 20 घायल

punjabkesari.in Wednesday, Jan 24, 2018 - 07:57 PM (IST)

काहिरा/जलालाबादः अफगानिस्तान में नंगरहार प्रांत के जलालाबाद शहर में गैर सरकारी संगठन 'सेव द चिल्ड्रेन' के कार्यालय के बाहर बुधवार को विस्फोट हो गया। इसमें तीन लोगों मौत हो गई और 20 अन्य घायल हो गए। हमले की जिम्मेदारी कुख्यात आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने ली है।

आईएस समूह के समाचार माध्यम अमाक ने हालांकि अपने दावे को लेकर तात्कालिक साक्ष्य पेश नहीं किया है। प्रांतीय सरकार के प्रवक्ता अत्ताउल्लाह खोग्यानी ने कहा, ''कार बम विस्फोट हुआ जिसका लक्ष्य सेव द चिल्ड्रेन था। हमलावर कार्यालय परिसर में घुस गये और संघर्ष जारी है।''

एक अधिकारी ने बताया कि जलालाबाद में एक सहायता एजेंसी ‘सेव द चिल्ड्रन‘ कार्यालय के बाहर हमलावरों की सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई और 20 अन्य घायल हुए हैं। अमाक ने विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराए बिना दावा किया है कि उसके समूह ने जलालाबाद में ब्रिटिश, स्वीडिश और अफगानी सरकार के संस्थानों को लक्ष्य कर कार बम विस्फोट और तीन अन्य हमले किये हैं।

सेव द चिल्ड्रेन का कार्यालय के पास ही ब्रिटेन और स्वीडिश सहायता समूहों के कार्यालय तथा महिला मामलों के एक अफगानी विभाग का कार्यालय भी है। इस हमले ने सशस्त्र समूहों तथा अपहर्ताओं के बढ़ते दबाव के कारण अफगानिस्तान में मानवीय सहायता समूहों के समक्ष उत्पन्न समस्याओं को भी उजागर किया है।

हमले के बाद अफगानिस्तान में करीब 10 लाख 40 हजार बच्चों तक पहुंच रखने का दावा करने वाले सेव द चिल्ड्रेन ने देश में अपने अभियान को अस्थाई रुप से स्थगित करने तथा अफगानिस्तान में अपने कार्यालय बंद करने की घोषणा की है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News