गिलगिट-बल्टिस्तान आदेश के खिलाफ पाकिस्तान में प्रदर्शन, कई लोग जख्मी

punjabkesari.in Sunday, May 27, 2018 - 09:21 PM (IST)

पेशावर: मीडिया रिपोर्टों में रविवार को कहा गया कि कथित गिलगिट - बाल्टिस्तान आदेश के खिलाफ एक प्रदर्शन के दौरान पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हुई झड़पों में पाकिस्तान में कई लोग जख्मी हुए हैं। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने 21 मई को पारित गिलगिट - बाल्टिस्तान आदेश के जरिए इस विवादित क्षेत्र के मामलों से निपटने के लिए स्थानीय परिषद से कई अधिकार छीन लिए हैं।
PunjabKesari
इस आदेश को गिलगिट - बाल्टिस्तान को अपने पांचवें प्रांत के रूप में शामिल करने की पाकिस्तान की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है। एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक , पुलिस ने शनिवार को गिलगिट में आंसू गैस के गोले दागे और हवाई फायरिंग की ताकि प्रदर्शनकारियों को गिलगिट - बाल्टिस्तान विधानसभा की तरफ जाने से रोका जा सके। प्रदर्शनकारियों ने गिलगिट - बाल्टिस्तान विधानसभा के पास विवादित आदेश के खिलाफ प्रदर्शन की योजना बना रखी थी। नेताओं ने पार्टी लाइन से परे जाकर पूरे गिलगिट - बाल्टिस्तान में रैलियां की और क्षेत्र के लिए संवैधानिक अधिकारों की मांग की।
PunjabKesari
गिलगिट - बाल्टिस्तान सरकार ने गिलगिट - बाल्टिस्तान आदेश - 2018 लागू किया है जिसने गिलगिट - बाल्टिस्तान सशक्तिकरण एवं स्व - शासन आदेश - 2009 की जगह ली है। बहरहाल , नए आदेश से स्थानीय नेता खफा हैं और उन्होंने क्षेत्रव्यापी प्रदर्शन की घोषणा की है। अवामी एक्शन कमिटी के अध्यक्ष सुल्तान रईस ने कहा , ‘इस पैकेज को वापस लिए जाने और हमें संवैधानिक अधिकार मिलने तक हम विधानसभा के बाहर प्रदर्शन जारी रखेंगे। ’ पाकिस्तान के नागरिक अधिकार समूहों ने भी इस आदेश की आलोचना की है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News