EU को नहीं मिला बेक्जिट ‘बैकस्टॉप' पर UK से कोई विकल्प, ब्रिटिश संसद होगी निलम्बित

punjabkesari.in Monday, Sep 09, 2019 - 05:14 PM (IST)

डबलिन:  आयरलैंड के प्रधानमंत्री लियो वराडकार ने सोमवार को कहा कि यूरोपीय संघ को ब्रेक्जिट के संबंध में तथाकथित ‘बैकस्टॉप प्रॉवीजन'' का ब्रिटेन से अभी तक कोई विकल्प नहीं मिला है। वराडकार ने कहा,‘‘ हमें अभी तक इस तरह का कोई प्रस्ताव नहीं मिला है।'' उन्होंने यह बात ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की यात्रा के दौरान कही।

PunjabKesari

बैकस्टॉप प्रॉवीजन यूरोपीय संघ से बाहर होने के समझौते से जुड़ा एक प्रोटाकॉल है जो स्थायी समाधान हासिल होने तक यूरोपीय एकल बाजार के दृष्टिकोण से ब्रिटेन को यूरोपीय संघ सीमा शुल्क संघ और उत्तरी आयरलैंड में जोड़े रखेगा।  

PunjabKesari

 उधर, ब्रिटेन की संसद को एक महीने तक निलंबित रखने के लिए ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का आदेश सोमवार देर रात से प्रभावी हो जाएगा। जॉनसन के प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। सांसदों को जॉनसन की ब्रेक्जिट रणनीति में अड़ंगा लगाने से रोकने की कोशिश के चलते ये कदम उठाया गया है।

PunjabKesari

प्रवक्ता ने निलंबन के लिए संसदीय शब्दावली का उपयोग करते बताया, ‘‘आज का कामकाज समाप्त होने के बाद संसद का सत्रावसान हो जाएगा।'' उन्होंने कहा कि अगले महीने समय पूर्व चुनाव आयोजित करने को लेकर सरकार की अगुवाई में मतदान के नतीजों के बावजूद यह होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Related News