ऐतिहासिक ब्रेग्जिट समझौता यूरोपीय संघ में मंजूर

punjabkesari.in Monday, Nov 26, 2018 - 11:06 AM (IST)

लंदनः ब्रिटेन के 28 सदस्यों वाले आर्थिक समूह से अलग होने पर आधारित ऐतिहासिक ब्रेग्जिट समझौता रविवार को यूरोपीय संघ में मंजूर हो गया।  । इसके कुछ ही घंटे पहले ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थरेसा मे ने ब्रिटिश संसद से समझौते को मंजूरी दिलाने के लिए ‘दिल और आत्मा से’ अभियान चलाने का संकल्प लिया था।
PunjabKesari
यूरोपीय संघ के बाकी बचे 27 देशों के नेताओं ने ब्रेक्जिट से हटने के विवादस्पद समझौते को आधिकारिक रूप से मंजूरी दे दी। यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष डॉनल्ड टस्क ने इस सप्ताहांत ब्रसल्ज में एक विशेष शिखर बैठक के बाद ट्विटर पर लिखा, 'यूरोपियन यूनियन ने भावी यूरोपीय संघ-ब्रिटेन संबंधों पर वापसी समझौते और राजनीतिक घोषणा का अनुमोदन किया है।’ 
PunjabKesari
अब मे को अंतिम और सबसे बड़ी अड़चन पार करने की चुनौती है। उन्हें ब्रिटिश संसद में इस समझौते को मंजूरी दिलानी होगी, जहां उनकी अपनी ही पार्टी के अनेक सांसद इसका अब भी जोरदार विरोध कर रहे हैं। जब स्पेन ने जिब्राल्टर पर अपनी चिंताओं को अंतिम क्षण में वापस ले लिया, तब ही टस्क ने शनिवार को संकेत दे दिया था कि समझौता मंजूर हो जाएगा। जिब्राल्टर स्पेनिश तट पर ब्रिटेन का समुद्र पार क्षेत्र (ओवरसीज टेरिटरी) है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News