इथियोपिया के नए प्रधानमंत्री की रैली में विस्फोट, ग्रेनेड से हुआ हमला

punjabkesari.in Saturday, Jun 23, 2018 - 05:04 PM (IST)

इंटरनैशनल डेस्कः इथियोपिया की राजधानी अदिस अबाबा में नए प्रधानमंत्री अबी अहमद के समर्थन में आयोजित रैली में शनिवार को हुए विस्फोट में कई लोग मारे गए तथा 83 घायल हो गए। अप्रैल में प्रधानमंत्री का पदभार ग्रहण करने के बाद 41 वर्षीय अहमद के समर्थन में आज इस रैली का आयोजन किया गया था। पूर्व सैनिक  अहमद ने अब तक कई कट्टरपंथी सुधार किए हैं।

अहमद ने विस्फोट के बाद टेलीविजन पर अपने संबोधन में  विस्फोट मेस्केल स्क्वायर में आयोजित रैली में प्रधानमंत्री के संबोधन के चंद मिनटों के बाद हुआ। यह उन ताकतों का विफल प्रयास था जो इथियोपिया को एकजुट नहीं देखना चाहते। रैली आयोजन समिति के सदस्य सियोम टेसोमे ने कहा, यह ग्रेनेड था। किसी ने इसे मंच पर फेंकने की कोशिश की जहां प्रधानमंत्री मौजूद थे। इस विस्फोट में पांच लोगों को घायल अवस्था में मैने देखा।
PunjabKesari
अहमद ने इथियोपियाइयों को यह कहकर स्तब्ध कर दिया था कि वह इरित्रिया के साथ 2000 में हुए शांति समझौते को पूरी तरह लागू करने के लिए तैयार हैं ताकि पड़ोसी देश के साथ दो वर्षाें से जारी युद्ध को समाप्त किया जा सके। इसके कारण दोनों देशों को बड़े पैमाने पर सेना के जवानों को इसमें शामिल किया गया था।  अहमद के पदभार ग्रहण करने के बाद से घोषित की गयी कई नीतियों में उक्त घोषणा भी शुमार है। इससे देश के पड़ोसी देश के साथ रिश्ते में नये सिरे में ढाला जा सकता है। इससे 10 करोड़ की आबादी वाले देश में सामान रूप से नाटकीय असर हुआ है।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News