चीन में भूकंप के झटके, आपातकालीन प्रतिक्रिया शुरु

punjabkesari.in Monday, Feb 03, 2020 - 10:55 AM (IST)

बीजिंगः दक्षिण-पश्चिम चीन के सिचुआन प्रांत में मध्यम दर्जे के भूकंप के बाद प्रांतीय राजधानी चेंगदू के किंगबेईिजयां जिले में आपातकालीन प्रबंधन विभाग ने तीसरे स्तर की आपातकालीन प्रतिक्रिया शुरू कर दी है। सूत्रों के अनुसार प्रांतीय राजधानी चेंगदू में रविवार रात स्थानीय समयानुसार रात 9 बजे रिक्टर पैमाने पर 5.1-तीव्रता के भूकंप के झटकों के बाद किंगबेईिजयांग जिले में आपातकालीन प्रतिक्रिया शुरू की गई है।

 

भूकंप प्रभावित इलाके की ओर कुल 150 बचावकर्मी और 34 वाहनों को भेजा गया है। रिपोर्ट के अनुसार किसी के हताहत या इमारतों को नुकसान होने की कोई रिपोर्ट दर्ज नहीं की गई है। जिंटांग काउंटी के स्थानीय निवासी झांग शुन ने बताया कि भूकंप के झटके 10 सेकेंड से भी अधिक समय तक महसूस किए गए और काफी देर तक उनका बेड तेजी से हिल रहा था। भूकंप के केंद्र से 38 किमी दूर चेंगदू के शहरी इलाकों में भी भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए।

 

जिंटांग काउंटी के अन्य निवासी यी ने कहा, ‘‘ जब भूकंप आया और मैं बुरी तरह से हिल गया और सबसे पहले अपने बच्चे को बचाने के लिये उठाया।'' स्थानीय निवासी ने कहा भूकंप के बाद कई लोग सुरक्षात्मक मास्क पहने अपने घरों से बाहर खड़े रहे। कुछ अपनी कारों में रात बिताने के लिए अपनी रजाई ले आए। चीन के भूकंप नेटवर्क्स सेंटर के अनुसार भूकंप का केन्द्र 30.74 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 104.46 डिग्री पूर्वी देशांतर पर जमीनी स्तह से 21 किलोमीटर की गहराई पर स्थित था।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News