आस्ट्रेलिया की संसद के लिए चुनाव शुरू, अपनी पत्नी संग वोट डालने पहुंचे PM

punjabkesari.in Saturday, Jul 02, 2016 - 01:37 PM (IST)

सिडनी: आस्ट्रेलिया में प्रधानमंत्री पद के लिए चुनाव शुरू हो गए हैं । आज सुबह प्रधानमंत्री टर्नबुल सिडनी में अपनी पत्नी के साथ वोट डालने के लिए पहुंचे । कहा जा रहा है कि ब्रेक्सिट का सबसे ज्यादा फायदा प्रधानमंत्री मैलकम टर्नबुल को होने वाला है । वैसे कहा जा रहा है कि बिल शार्टन कह रहे हैं उन को विश्वास है कि उनकी पार्टी ही जीत हासिल करेगी । दोनों पार्टियों ने समलैंगिक विवाह, पेरेंट्स के वीजे में विशेष छूट और सेहत के लिए खास ऐलान किए हैं ।

इन दोनों पार्टियों के बीच सख्त मुकाबला होने के कारण कहा नहीं जा सकता कि यहां किसकी सरकार बनेगी? शुक्रवार की रैलियों के दौरान दोनों नेताओं ने अपनी पत्नियों के साथ शिरकत की । बता दें कि आस्ट्रेलिया में सभी वोटरों को वोट डालना जरूरी है और एक करोड़ 50 लाख से अधिक लोग अपने पसंदीदा उम्मीदवार का चयन करेंगे । इस बार 55 से अधिक राजनीतिक दलों के भारतीय मूल के 5 उम्मीदवारों समेत1600 से अधिक उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं ।

मुख्य मुकाबला प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल और विपक्ष के नेता बिल शॉर्टन के बीच है जो देश का पांचवां प्रधानमंत्री बनने के लिए प्रयास कर रहे हैं । इन चुनावों में 45वीं संसद के निचले सदन के 150 सदस्यों समेत दोनों सदनों के कुल 226 सदस्यों का चयन किया जाएगा । प्रधानमंत्री टर्नबुल ने इस साल अप्रैल में दोनों सदनों को भंग करने की घोषणा की थी, जिसके बाद आठ सप्ताह तक आधिकारिक प्रचार मुहिम चली। चुनाव के लिए कुल 7 हजार मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं । 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News