दुनिया में क्रूरता के लिए बदनाम ये बाजार, जिंदा जलाए जाते हैं जानवर

punjabkesari.in Saturday, Jan 27, 2018 - 04:25 PM (IST)

जकार्ताः इंडोनेशिया का सुलावेसी बाजार अपनी क्रूरता की वजह से बदनाम हो रहा है। कुछ समय पहले यहां के विचलित करने वाले फुटेज सामने आए हैं जहां मांस के लिए कुत्तों और कई अन्य जानवरों को जिंदा जला दिया जाता है। यहां बेरहमी से कुत्तों को मारकर उनका मांस बेचा जा रहा है, जिसके लिए इनके सिर पर जोर से डंडा मारकर आग में भून दिया जाता है। कई बार डंडा मारने से कुत्तों की मौत हो जाती है पर कई जलाने के दौरान जीवित रहते हैं।  

रिपोर्ट्स के मुताबिक कुछ एक वर्ग के लोग और लोकल अथॉरिटी मिलकर इस घिनौनी और क्रूर काम को अंजाम देते हैं। यहां कुत्तों के साथ-साथ, बिल्ली, सांप, चमगादड़ का भी मांस बेचा जाता है। कई विदेशी लोग भी इस जगह को देखने आते हैं। इंडोनेशिया में इसे रोकने के लिए डॉग मीट फ्री इंडोनेशिया नामक कैंपेन भी शुरू किया गया है। इसी के अंतर्गत कुछ सोशल एक्टिविस्ट ने सुलावेसी बाजार में स्टिंग ऑपरेशन कर यहां की खौफनाक सच्चाई सबके सामने लाई है।
 PunjabKesari
इसी तरह चीन के ग्वांग्सी प्रांत के यूलिन सिटी में तमाम विरोध के बावजूद डॉग मीट फैस्टीवल मनाया जाता है। 10 दिन चलने वाले इस फैस्टीवल में हर साल हजारों डॉग्स को बेरहमी से मार दिया जाता है। हालांकि, इसे बंद कराने को लेकर लगातार विरोध प्रदर्शन किया जाता रहा है, लेकिन अब तक इसे बंद नहीं कराया जा सका।

इस फैस्टीवल को बंद कराने के लिए एनिमल राइट एक्टिविस्ट लगातार विरोध कर रहे हैं। पिछले साल इसे लेकर एक सर्वे भी कराया गया, जिसमें यह सामने आया कि चीन के 64 फीसदी लोग इस फेस्टिवल के खिलाफ हैं। 1 करोड़ 10 लाख से ज्यादा लोगों ने इसे बंद कराने को लेकर पिटीशन पर साइन भी किया है। सर्वे में 51.7 फीसदी लोगों ने डॉग मीट ट्रेड को हमेशा के लिए बंद करने की मांग की। वहीं, 69.5 फीसदी लोगों ने कहा कि उन्होंने कभी भी डॉग मीट नहीं खाया। सर्वे के मुताबिक, चीन के ज्यादातर लोग मानते हैं कि इस फेस्टिवल से चीन की साख को भी धक्का पहुंच रहा है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News