US Elections: बाइडेन के Out होते ही कमला हैरिस के पक्ष में आए डेमोक्रेट्स, रनिंग मेट को लेकर अटकलें तेज

punjabkesari.in Monday, Jul 22, 2024 - 01:40 PM (IST)

वाशिंगटन: अमेरिका (USA) और दुनिया अभी भी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe BIden) की रविवार को की गई आश्चर्यजनक घोषणा से स्तब्ध है कि वह अपने फिर से चुनाव अभियान को समाप्त कर रहे हैं। लेकिन बाइडेन द्वारा डेमोक्रेटिक टिकट के शीर्ष पर उनकी जगह लेने के लिए उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) का तेजी से समर्थन करना डेमोक्रेट्स को उत्साहित कर रहा है और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनके रनिंग मेट ओहियो सीनेटर जेडी वेंस को हराने के उनके अभियान में नई जान फूंक रहा है। "बाइडेन फॉर प्रेसिडेंट" अभियान समिति का आधिकारिक तौर पर नाम बदलकर हैरिस फॉर प्रेसिडेंट समिति कर दिया गया है।

 

बाइडेन के चुनाव अभियान में जुटी रैपिड रिस्पॉन्स टीम अब उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के लिए काम करेगी। रविवार को राष्ट्रपति जो बाइडेन के चुनाव लड़ने से इन्कार करने के बाद उनकी टीम ने एक्स पर रैपिड रिस्पॉन्स एकाउंट का नाम बदलकर बाइडन HQ की जगह कमला हैरिस HQ कर दिया। इसे कमला हैरिस के राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवार के तौर पर समर्थन करने के लिए बड़ा कदम माना जा रहा है।  अभियान समिति  बाइडेन टीम के बुनियादी ढांचे, कर्मचारियों और  सबसे महत्वपूर्ण  इसके 98 मिलियन डॉलर के नकद भंडार को बनाए रखती है। नए टिकट को लेकर उत्साहित डेमोक्रेट्स ने हैरिस फॉर प्रेसिडेंट अभियान के लिए ऑनलाइन करोड़ों डॉलर दान किए हैं।

 

अब, इस बात को लेकर अटकलें तेज हो गई हैं कि अगर कैलिफोर्निया की पूर्व सीनेटर पार्टी की उम्मीदवार बनती हैं, तो वह संभावित रनिंग मेट के रूप में किसे चुन सकती हैं। रणनीतिकारों की नज़र में पेंसिल्वेनिया के जोश शापिरो, उत्तरी कैरोलिना के रॉय कूपर और केंटकी के गवर्नर एंडी बेशर  कई डेमोक्रेटिक गवर्नर   उनके पसंदीदा नाम हैं । इस बीच रिपब्लिकन ट्रम्प अभियान को फिर से तैयार करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं क्योंकि पहला अभियाव बाइडेन को हराने के लिए बनाया गया था। इस बीच  सभी पांच भारतीय-अमेरिकी सांसदों ने राष्ट्रपति पद की दौड़ से हटने के राष्ट्रपति जो बाइडन के फैसले की सराहना की है और उनमें से तीन ने राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की संभावित उम्मीदवार के रूप में उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को अपना समर्थन दिया है।

 

बाइडेन (81) ने रविवार को घोषणा की कि वह राष्ट्रपति पद का आगामी चुनाव नहीं लड़ेंगे और उन्होंने डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के नाम का अनुमोदन किया है।अमेरिकी राष्ट्रपति पद के पांच नवंबर को होने वाले चुनाव में करीब 100 दिन बाकी हैं। प्रतिनिधि सभा में अभी पांच भारतीय-अमेरिकी सांसद - राजा कृष्णमूर्ति, रो खन्ना, श्री थानेदार, प्रमिला जयपाल और अमी बेरा हैं। ये सभी डेमोक्रेटिक पार्टी के हैं। अभी तक इनमें से तीन खन्ना, थानेदार और जयपाल ने हैरिस (59) का समर्थन किया है। हैरिस उपराष्ट्रपति बनने वाली पहली भारतीय-अमेरिकी नागरिक हैं। जयपाल ने हैरिस का समर्थन करते हुए सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘राष्ट्रपति पद के लिए कमला हैरिस को समर्थन। चलिए, डोनाल्ड ट्रंप को हराएं और इतिहास बनाएं।'' उन्होंने हैरिस से फोन पर भी बात की।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News