चक्रवाती तूफान का खतरा, 500 KM की रफ्तार से चलेंगी हवाएं... भारी बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी

punjabkesari.in Sunday, Sep 22, 2024 - 12:48 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: ब्रिटेन में एक बार फिर चक्रवाती तूफान आने की संभावना जताई गई है। इस तूफान के दौरान 500 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की आशंका है। साथ ही भारी बारिश और ओलावृष्टि का भी पूर्वानुमान है, जिससे बाढ़ का खतरा बढ़ गया है।

वेल्स और दक्षिणी इंग्लैंड सबसे ज्यादा प्रभावित
मौसम विभाग ने वेल्स और दक्षिणी इंग्लैंड के कई हिस्सों में यलो अलर्ट जारी किया है। कॉर्नवाल में पहले से ही तूफान का प्रभाव देखा जा रहा है, जहां बड़े ओले और बिजली गिरने की घटनाएं सामने आई हैं। दक्षिण-पश्चिम इंग्लैंड, मिडलैंड्स, और दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड के कुछ हिस्सों में भी तेज हवाओं और भारी बारिश का अनुमान है।

तूफान के कारण बाढ़ का खतरा
पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश ने ब्रिटेन के कई हिस्सों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा कर दी है। मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार, रविवार आधी रात तक भारी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। विशेषज्ञों ने लोगों को विशेष रूप से कॉर्नवाल में सावधानी से गाड़ी चलाने की सलाह दी है, क्योंकि सड़कों पर बाढ़ और फिसलन का खतरा है।

दक्षिणी इंग्लैंड और वेल्स में तूफान का असर
सरे, ऑक्सफोर्डशायर और लंदन में भी बिजली गिरने की घटनाएं हुई हैं। हैम्पशायर और एल्डरशॉट में बवंडर आया, जिससे लोगों को नुकसान उठाना पड़ा। मौसम विभाग की वैज्ञानिक बेकी मिशेल ने बताया कि बढ़ते तापमान के कारण आने वाले दिनों में और भी तूफानों की संभावना है।

आने वाले हफ्तों में ठंड का प्रकोप
आने वाले दिनों में हवाएं उत्तर की ओर बढ़ेंगी, जिससे ठंड और तेज हो जाएगी। स्कॉटलैंड और उत्तरी आयरलैंड के कुछ हिस्सों में मौसम थोड़ी राहत देगा, लेकिन अधिकांश क्षेत्रों में भारी बारिश और तूफानी हवाओं का असर जारी रहेगा। ठंडी हवाओं के चलते तापमान में गिरावट होगी, जिससे लोगों को ठंड का सामना करना पड़ सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News