अमेरिका में कोरोना से फिर बिगड़े हालात, रोज 92 हजार से ज्यादा मामले आ रहे सामने

11/24/2021 10:48:47 AM

 इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिका में कोरोना महामारी अपना प्रकोप दिखा रही है और एक साल बाद फिर यहां हालात बिगड़ते जा रहे हैं। संक्रमण के मामले पिछले एक सप्ताह में 18 फीसदी की औसत दर से लगातार बढ़ रहे हैं और प्रतिदिन  92,800  संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। यह बढ़ोतरी देश के कई हिस्सों में देखी जा रही है जो पिछले साल कोविड-19 के उछाल के दौरान देखी जा रही थी। देश अभी भी 4.87 करोड़ संक्रमितों और 7.94 लाख मौतों के साथ दुनिया में पहली पायदान पर बना हुआ है।

 

अमेरिका में स्वास्थ्य संक्रमण सेवाओं के निदेशक डॉ. एंथनी फॉसी ने इस सप्ताह बढ़ने वाले मामलों को लेकर पहले ही आगाह किया है। उन्होंने कहा कि देश में टीकों की कमी नहीं है लेकिन कई लोग खुराक लेने से बच रहे हैं और क्रिसमस में सार्वजनिक जगहों पर खुलकर हिस्सा ले रहे हैं। इससे महामारी एक बार फिर पैर पसार सकती है।

 

अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग की एजेंसी द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार कोविड -19 के पुष्ट या संदिग्ध मामलों वाले मरीज एक साल पहले की तुलना में देश के 15 राज्यों में अधिक आईसीयू बेड ले रहे हैं। कोलोराडो, मिनेसोटा और मिशिगन में हालात ज्यादा खराब हैं। यहां अस्पतालों में भर्ती दर क्रमश: 41, 37 और 34 प्रतिशत है। मिशिगन में क्रिसमस पर सार्वजनिक कार्यक्रम धड़ल्ले से जारी हैं। उधर, व्हाइट हाउस की ओर से जेफ जेंट्स ने देश में लॉकडाउन की आशंका से इनकार किया।

 

अमेरिका के सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने जर्मनी और डेनमार्क की यात्रा को लेकर चेतावनी जारी की है। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को लेकर यूरोपीय देशों की यात्रा के लिए जारी इस एडवाइजरी में यात्रा टालने के लिए कहा गया है। फिलहाल सीडीसी ने दुनिया भर में 75 जगहों को लेकर यात्रा प्रतिबंध जारी किया है जिसमें अधिकतर यूरोपीय देश ही हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News