Coronavirus ने छीन ली एक और डाक्टर की जिंदगी, अपनी शादी छोड़ कर रहा था मरीजों की सेवा

punjabkesari.in Friday, Feb 21, 2020 - 04:56 PM (IST)

​इंटरनेशनल डेस्क: चीन से शुरू हुए जानलेवा कोरोनावायरस ने भारत समेत कई देशों को अपनी चपेट में ले लिया है। अकेले चीन में अब तक 2236 लोगों की मौत हो गई है और करीब 75,465 लोग इसकी चपेट में हैं। यह खतरनाक वायरस सिर्फ मरीजों की ही नहीं उन डॉक्टरों की भी जिंदगियां छीन रहा है जो दिन-रात इलाज कर रहे हैं। अब पीड़ित लोगों का इलाज करने के लिए अपनी शादी की तारीख आगे बढ़ाने वाले एक डॉक्टर भी इसकी चपेट में आ गए और उनकी दर्दनाक मौत हो गई

PunjabKesari

चीन में इस वायरस से पीड़ित लोगों का इलाज कर रहे अब तक नौ डॉक्टरों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य ब्यूरों ने बताया कि वुहान के एक अस्पताल के डॉक्टर पेंग यिनहुआ की मौत वीरवार को हो गई। श्वसन संबंधी बीमार का इलाज करने वाले लेंग 25 जनवरी को भर्ती हुए थे और उन्हें 30 जनवरी को इलाज के लिए वुहान जियिनतन अस्पताल भेज दिया गया। सरकारी ‘ग्लोबल टाइम्स' ने शुक्रवार को ट्वीट किया कि पेंग की मौत  वीरवार रात में हो गई। उन्होंने अपनी शादी की तारीख आगे बढ़ाई थी क्योंकि वह इस वायरस से पीड़ित लोगों का ईलाज करना चाहते थे। अन्य डॉक्टरों के तमाम प्रयासों के बावजूद पेंग की जान बच नहीं सकी। 

PunjabKesari

चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने स्वास्थ्य एजेंसी को पेंग को शहीद का दर्जा दिलाने के लिए आवेदन करने को कहा है। यिनहुआ की मौत ने चीन को कोरोना वायरस के खतरे से आगाह करने वाले डॉक्टर ली वेनलियांग की मौत याद दिला दी। उन्होंने अपने मेडिकल कॉलेज छात्रों के समूह में 30 दिसंबर को यह जानकारी दी थी कि वुहान के सेंट्रल अस्पताल में सात मरीज पृथक किए गए हैं जिनमें एसएसआरएस कोरोना वायरस के लक्षण दिखे हैं लेकिन वुहान पुलिस ने उन्हें फटकार लगाई और चुप करा दिया। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने पहले बताया था कि 11 फरवरी तक कुल 1,716 चिकित्सा कर्मी इस वायरस से संक्रमित हुए हैं। पेंग समेत नौ डॉक्टरों की मौत हो चुकी है। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News