लोग अब घर बैठें कर सकेंगे कोरोना टेस्ट, USFDA ने दुनिया की पहली सेल्फ कोरना टेस्ट किट को दी मंजूरी

punjabkesari.in Thursday, Nov 19, 2020 - 11:51 AM (IST)

 

न्यूयार्कः दुनिया में कोरना वायरस का प्रकोप लगातार जारी है । यूरोप में कोरोना दूसरी लहर शुरू हो चुकी है । अमेरिका में बढ़ते मामलों के चलते दोबारा पाबंदियों का एलान किया है और कई शहरों में कर्फ्यू लगा दिया गया है। महामारी से जूझने के लिए कई देशों की फार्मा कंपनियां कोरोना वैक्सीन बनाने में लगी हैं। इस बीच अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (USFDA ) ने कहा है कि उसने दुनिया की पहली सेल्फ कोविड टेस्ट किट को मंजूरी दे दी है।

 

इस किट की खास बात यह है कि इससे आप घर बैठे खुद से ही कोरोना का टेस्ट कर सकते हैं जिसका रिजल्ट केवल 30 मिनट में आ जाएगा । इस सेल्फ टेस्ट किट को अमेरिकी की ल्यूकिरी हेल्थ ने बनाया है। इसका इस्तेमाल एमरजेंसी में किया जा सकता है। इस किट के जरिए खुद नाक से स्वाब सैंपल लेकर टेस्ट किया जा सकता है। अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन 14 साल से बड़े उम्र का कोई भी व्यक्ति आसानी से घर पर ही कोरोना का टेस्ट कर सकता है। USFDA के मुताबिक यह दुनिया का पहला ऐसा किट है जिससे घर पर ही टेस्ट किया जा सकेगा।

 

इसके इस्तेमाल के लिए आपको डॉक्टर या हेल्थ वर्कर की जरूरत नहीं होगी लेकिन अगर आपकी उम्र 14 साल से कम है तो आपको किसी हेल्थ वर्कर से टेस्ट कराना होगा। बता दें अमेरिका का USFDA यानी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन वहां के स्वास्थय विभाग से जुड़ी एजेंसियों को रेग्युलेट करती है। इसके साथ ही दवाओं की बिक्री के लिए इसकी मंजूरी लेनी पड़ती है। अमेरिकी में आयात होने वाली 13 फीसदी और निर्यात होने वाली 19 उत्पादों को USFDA ही रेग्युलेट करता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News