अमेरिका में कोरोना मौतों के मामले बढ़े, टीकाकरण की बढ़ती दर से लोग हुए लापरवाह

punjabkesari.in Wednesday, Sep 22, 2021 - 10:51 AM (IST)

वाशिंगटनः अमेरिका में कोरोना वायरस से मार्च के बाद से पहली बार एक दिन में औसतन 1900 से अधिक मरीजों की मौत हुई और विशेषज्ञों का कहना है कि यह संक्रमण एक अलग समूह यानि टीके की खुराक न लेने वाले 7.1 करोड़ अमेरिकियों को अपना निशाना बना रहा है। देश के राष्ट्रपति जो बाइडन कोविड-19 की इस जानलेवा लहर से निपटने में मदद के लिए लोगों से घर पर संक्रमण की जांच करने का अनुरोध कर रहे हैं। महामारी के कारण अस्पताल क्षमता से अधिक भरे पड़े हैं और देशभर में स्कूलों के बंद होने का खतरा पैदा हो गया है। स्प्रिंगफील्ड-ब्रैनसन इलाके में कॉक्सहेल्थ अस्पतालों में एक हफ्ते में ही 22 लोगों की मौत हो गयी। पश्चिमी वर्जीनिया में सितंबर के पहले तीन हफ्तों में 340 लोगों की मौत हो चुकी है।

 

जॉर्जिया में हर दिन 125 मरीज गंवा रहे जान
जॉर्जिया में हर दिन 125 मरीज जान गंवा रहे हैं जो कैलिफोर्निया या किसी अन्य घबी आबादी वाले राज्य से अधिक है। जॉन्स हॉप्किंस यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के मुताबिक, अब अमेरिका की करीब 64 प्रतिशत आबादी ने कोविड-19 रोधी टीके की कम से कम एक खुराक ले ली है। पिछले दो हफ्तों में हर दिन औसतन जान गंवाने वाले मरीजों की संख्या 40 प्रतिशत तक बढ़ गयी है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि अस्पताल में भर्ती होने वाले और जान गंवाने वाले लोगों की बड़ी तादाद टीका न लगवाने वाले लोगों की है। अमेरिका के कई हिस्सों में दवा की दुकानों में जांच किट खत्म होती दिखायी दे रही है और दवा निर्माताओं ने आगाह किया कि इसका उत्पादन बढ़ाने में उन्हें हफ्तों का वक्त लगेगा।

 

टीकाकरण की बढ़ती दर कारण लोग हुए लापरवाह
विशेषज्ञों का कहना है कि गर्मियों के बाद से जांच की कम होती भूमिका, संक्रमण के कम होते मामलों और टीकाकरण की बढ़ती दर ने लोगों को लापरवाह कर दिया। साथ ही स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह सलाह दी कि टीका लगवा चुके लोग जांच से बच सकते हैं। अधिकारियों ने डेल्टा स्वरूप के कारण संक्रमण और मौत के मामले बढ़ने पर इस सलाह को वापस ले लिया था। अमेरिका ने घर पर रैपिड जांच करने की तकनीक को अपनाने में अधिक जांच परख कर कदम उठाया है जबकि ब्रिटेन जैसे देशों ने इसे व्यापक रूप से लागू किया है। खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने ऐसी करीब छह जांचों को मंजूरी दी है।

 

रैपिड जांच पर जोर
FDA समेत कई विशेषज्ञ अब भी प्रयोगशाला में होने वाली जांच को अधिक उपयुक्त मानते हैं क्योंकि इससे संक्रमण के कम से कम स्तर का भी पता चल जाता है। बहरहाल, बाइडेन ने इस महीने अपने भाषण में रैपिड जांच पर जोर देते हुए कहा था कि सरकार 28 करोड़ जांच किट खरीदेगी और साथ ही उन्होंने सभी स्कूलों से नियमित जांच कार्यक्रम चलाने का भी आह्वान किया। उन्होंने कहा कि संघीय सरकार रक्षा उत्पादन अधिनियम का इस्तेमाल करेगी ताकि दवा निर्माताओं को जांच किट बनाने के लिए आवश्यक कच्चा माल मिल सकें।

 

ब्राजील, अर्जेंटीना में कोविड वैक्सीन के क्षेत्रीय निर्माण केंद्र बनेंगे
कोविड-19 और अन्य संक्रामक रोगों के प्रसार पर रोकथाम के मद्देनजर ब्राजील और अर्जेंटीना में एमआरएनए आधारित टीके विकसित करने के लिए क्षेत्रीय निर्माण केंद्र बनाये जायेंगे। पैन अमेरिकन हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (पीएएचओ) के मुताबिक ब्राजील में ओसवाल्डो क्रूज़ फाउंडेशन के बायो-मंगुइनहोस इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ऑन इम्यूनोबायोलॉजिकल्स तथा अर्जेंटीना में निजी क्षेत्र की बायोफार्मास्युटिकल कंपनी सिनर्जियम बायोटेक को एमआरएनए आधारित टीके विकसित करने के लिए क्षेत्रीय निर्माण केंद्र के रूप में चुना गया है। पीएएचओ की ओर से जारी वक्तव्य के मुताबिक विश्व स्वास्थ्य संगठन की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन और पीएएचओ के सहायक निदेशक जरबास बारबोसा ने पीएएचओ की निदेशक कौंसिल की 59वीं बैठक में एमआरएनए वैक्सीन के उत्पादन को लेकर प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के पहल की घोषणा की थी।

 

 मलेशिया में पिछले 24 घंटों में 15759 नए मामले
 मलेशिया में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 15,759 नये मामले सामने आये तथा 334 संक्रमितों की मौत हो गयी। मलेशिया के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक नये मामलों के साथ संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 21 लाख 27 हजार 934 हो गया। वहीं मृतकों की संख्या 24,078 हो गयी है। इसी दौरान 16,650 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद विभिन्न अस्पतालों से छुट्टी दे दी गयी। देश में अब तक 18 लाख 97 हजार 383 लोग कोरोनामुक्त हो चुके हैं। अभी यहां 2,06,473 सक्रिय मामले हैं। मलेशिया में कुल आबादी में से करीब 68 प्रतिशत लाभार्थियों को कोविड वैक्सीन के कम से कम एक डोज दिये गये हैं जबकि 57.5 फीसदी लोगों को पूरे डोज दिये जा चुके हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News