पाकिस्तान में इमरान के समर्थकों पर पुलिस का लाठीचार्ज व आंसू गैस छोड़ी, एक की मौत

punjabkesari.in Thursday, Mar 09, 2023 - 10:41 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः सरकार द्वारा रैली आयोजित करने पर लगी रोक का उल्लंघन कर यहां पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के आवास के बाहर बुधवार को एकत्र हुए उनके समर्थकों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज करने के अलावा पानी की बौछार की और आंसू गैस के गोले दागे जिससे एक व्यक्ति की मौत हो गई। खान की अगुवाई वाली पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) पार्टी ने दावा किया कि उसके ‘‘शांतिपूर्ण'' कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर लिया गया।

 

खबरों के मुताबिक, प्रांतीय राजधानी में धारा 144 लागू की गई है। पुलिस ने पीटीआई के 100 से अधिक कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया है। पार्टी ने पुलिस कार्रवाई को ‘‘फासीवादी'' और 70 वर्षीय खान को गिरफ्तार करने का ‘‘रास्ता साफ'' करने का प्रयास करार दिया। पार्टी की वरिष्ठ नेता शीरीन माजरी ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘लाठीचार्ज के दौरान सिर में चोट लगने से पीटीआई कार्यकर्ता अली बिलाल (40) की मौत हो गई। एक दर्जन से अधिक घायल हुए हैं, जिनमें से तीन की हालत गंभीर बनी हुई है।'' भारी संख्या में तैनात पुलिस दलों ने सभी प्रवेश मार्गों को अवरुद्ध करते हुए खान के आवास के रास्ते में कंटेनर और बैरियर लगा दिए।

 

पार्टी ने कहा कि पुलिस ने महिलाओं सहित पीटीआई कार्यकर्ताओं पर पानी की बौछार की और आंसू गैस के गोले छोड़े तथा लाठीचार्ज किया। इसने कहा कि पुलिस ने विरोध कर रहे कार्यकर्ताओं को पुलिस वैन में बैठा लिया। पार्टी ने दावा किया कि दंगा-रोधी पुलिस ने जमान पार्क में खड़ी पीटीआई कार्यकर्ताओं की कारों को भी तोड़ दिया और इस कार्रवाई का विरोध करने वाले पत्रकारों के साथ भी मारपीट की। रविवार को पुलिस बड़ी संख्या में पीटीआई कार्यकर्ताओं के विरोध के कारण खान को गिरफ्तार करने में विफल रही थी।

 

खान (70) पर प्रधानमंत्री रहने के दौरान मिले उपहारों को तोशाखाना से कम दाम पर खरीदने और मुनाफे के लिए बेचने के आरोप हैं। पिछले साल अप्रैल में सत्ता से बेदखल किए जाने के बाद से पुलिस ने पीटीआई प्रमुख खान के खिलाफ कम से कम 76 मामले दर्ज किए हैं। पीटीआई के वरिष्ठ नेता हम्माद अजहर ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘पुलिस ने जमान पार्क में एकत्रित कई पीटीआई कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने पीटीआई कार्यकर्ताओं और महिलाओं से मारपीट की।''  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News