फर्जी पासपोर्ट जरिए श्रीलंका में प्रवेश करने वाले चीनी नागरिक ने वापस भेजने का किया विरोध

punjabkesari.in Saturday, Jun 10, 2023 - 04:45 PM (IST)

कोलंबो: फर्जी पासपोर्ट जरिए श्रीलंका में प्रवेश करने वाले चीनी नागरिक ने चीन वापस भेजने का विरोध किया है। इस चीनी व्यक्ति को फर्जी पासपोर्ट के साथ श्रीलंका में प्रवेश करने के आरोप में हिरासत में लिया गया  था और  निर्वासित करने के लिए हवाई अड्डे पर ले जाया गया तो तो उसने आक्रामक तरीके से  घोषणा की कि  वह चीन वापस नहीं जाएगा।   श्रीलंका मिरर ने हवाई अड्डे के सूत्रों का हवाला देते हुए बताया जाहिरा तौर पर, उसे भंडारनायके अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (बीआईए) ले जाया गया जहां उन्हें श्रीलंकाई पुलिस सुरक्षा के तहत चीन भेज दिया गया। श्रीलंकाई समाचार वेबसाइट श्रीलंका मिरर  के मुताबिक, जब उसे विमान में चढ़ने के लिए अंतिम गेट तक ले जाया गया, तो उसने यह कहते हुए हिंसक व्यवहार करना शुरू कर दिया कि वह चीन वापस नहीं जा सकता।

 

श्रीलंका मिरर के मुताबिक, संदिग्ध के साथ तीन पुलिस अधिकारी और एक आव्रजन अधिकारी भी चीन गए थे। जानकारी के अनुसार दो चीनी नागरिक और एक मिस्री इस साल 18 मई को दुबई के रास्ते श्रीलंका पहुंचे थे। कटुनायके हवाई अड्डे पर एक चीनी व्यक्ति ने गिनी का पासपोर्ट दिखाया तो  आप्रवासन और उत्प्रवास एजेंटों द्वारा चीनी नागरिक की प्रविष्टि से इनकार कर दिया क्योंकि उसने जो पासपोर्ट पेश किया था वह नकली था। फिर  राज्य मंत्री अरुंडिका फर्नांडो के एक अनुरोध पर अंततः उन्हें रिहा कर दिया गया। श्रीलंका में शहरी विकास और आवास राज्य मंत्री, अरुंडिका फर्नांडो ने 19 मई, 2023 को आव्रजन उत्प्रवास नियंत्रक जनरल को एक पत्र जारी किया, जिसमें नकली पासपोर्ट के साथ पहुंचे चीनी व्यक्ति की रिहाई का अनुरोध किया था।

 

ट्रू सीलोन ने बताया कि इस घटना ने देश के लोक सेवकों पर सत्ता रखने वाले राजनेताओं द्वारा प्रदर्शित भ्रष्टाचार के स्तर और कानून और व्यवस्था की अवहेलना के बारे में चिंता जताई। एक चौंकाने वाली घटना में  एक कथित चीनी निवेशक एक नकली गिनीयन पासपोर्ट का उपयोग करके श्रीलंका में प्रवेश करने में कामयाब रहा, जो श्रीलंकाई राजनेताओं पर चीनी व्यक्तियों द्वारा लगाए गए प्रभाव की सीमा को उजागर करता है। चीन के साथ श्रीलंका के अघोषित संबंध में चीनियों द्वारा अपनाए गए गुप्त तरीके शामिल हैं, जिसमें बल का सहारा लेना और अपने उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए श्रीलंकाई अधिकारियों को किकबैक प्रदान करना शामिल है।

 

ट्रू सीलोन ने बताया कि चीन का बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव अपने आक्रामक दृष्टिकोण, ऋण स्थिरता, पारदर्शिता की कमी, पर्यावरणीय प्रभावों और रणनीतिक उद्देश्यों के बारे में चिंता जताने के लिए जाना जाता है। अक्सर चीन के लिए अपने प्रभाव का विस्तार करने और उन क्षेत्रों में भू-राजनीतिक लाभ प्राप्त करने के साधन के रूप में देखा जाता है जहां इसकी परियोजनाएं लागू की जाती हैं। मार्च में एक अन्य घटना में, श्रीलंकाई अधिकारियों ने इंटरपोल अलर्ट के आधार पर ऑनलाइन धोखाधड़ी में शामिल 30 से अधिक चीनी नागरिकों को गिरफ्तार किया। ये लोग टूरिस्ट वीजा पर देश में आए थे और दो महीने से अधिक समय तक लोगों को ठगते रहे। इस संबंधी श्रीलंका के पश्चिमी प्रांत में गिरफ्तारियां की गईं थीं। 

 


चीनी दूतावास ने फर्जी पासपोर्ट की घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए श्रीलंका जाने वाले चीनी नागरिकों से धार्मिक और सांस्कृतिक रीति-रिवाजों का सम्मान करते हुए स्थानीय कानूनों और नियमों का सख्ती से पालन करने का आग्रह किया। दूतावास ने रिपोर्टों को स्वीकार किया और कहा कि चीनी व्यक्ति की रिहाई में किसी भी संलिप्तता की पुष्टि या खंडन किए बिना एक जांच चल रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News