चीनी सेना ने बढ़ाई ताईवान की चिंता

punjabkesari.in Monday, Dec 19, 2016 - 06:33 PM (IST)

बीजिंग:चीन की सेना ने एक फोटो प्रकाशित की है जिसमें इसके एक लड़ाकू बम वर्षक विमान के ताईवान के उपर कथित तौर पर उड़ते दिखाया गया है जिससे प्रायद्वीपीय देश चिंतित है।एक दिन पहले अमरीका के निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ‘एक चीन नीति’ पर सवाल उठाने से बीजिंग ने तीखी प्रतिक्रिया जताई थी।  


सरकारी मीडिया ‘ग्लोबल टाइम्स’ ने खबर दी है कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी एयरफोर्स (पीएलएएफ)ने एक फोटो प्रकाशित की थी जिसमें लंबी दूरी का बमवर्षक विमान ताईवान के सबसे उंचे पर्वत युशान में दृश्यता रेंज तक उड़ता दिख रहा है। इस बात को लेकर चर्चा है कि क्या चीन बलपूर्वक प्रायद्वीप का एकीकरण कर देगा और इससे ताईवान काफी चिंतित है।इसने कहा कि पीएलए की वायुसेना ने फोटो को अपने साइना वाइबो अकाउंट पर प्रकाशित किया है जिसमें दिखाया गया है कि शियान...एच 6 के बमवर्षक विमान पर्वत की दो चोटियों के उपर बादलों में उड़ान भर रहा है।  


खबर में कहा गया है,‘‘चीन के सैन्य कमेंटेटर का मानना है कि ये चोटियां ताईवान के एक पहाड़ की हैं।’’बहरहाल ताईवान के ‘‘रक्षा मंत्रालय’’ के प्रवक्ता चेन झोंगजी ने सेंट्रल न्यूज एजेंसी को बताया कि चीन के विमान ताईवान के वायु रक्षा आईडेंटिफिकेशन जोन के बाहर ही उड़ सकता है और मंत्रालय उनकी गतिविधियों पर निगरानी कर सकता है।इसने कहा कि अनुमान‘‘आधारहीन’’ हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News