चीन के विदेश मंत्री अगले महीने की शुरुआत में मालदीव-श्रीलंका का दौरा करेंगे

punjabkesari.in Thursday, Dec 30, 2021 - 06:15 PM (IST)

बीजिंग: चीन के विदेश मंत्री वांग यी अगले महीने की शुरुआत में मालदीव और श्रीलंका का दौरा करेंगे। हिंद महासागर में रणनीतिक महत्व वाले दोनों दक्षिण एशियाई देशों में अपने प्रभाव का विस्तार करने के बीजिंग के प्रयासों के तहत यह दौरा अहम माना रहा है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने बृहस्पतिवार को यहां प्रेसवार्ता में कहा कि वांग चार-सात जनवरी के बीच इरीट्रिया, केन्या और कोमरोस का दौरा करेंगे और वहां से वह मालदीव और श्रीलंका के दौरे पर जाएंगे।

 

झाओ ने कहा कि विदेश मंत्री की दो दक्षिण एशियाई देशों की यात्रा चीन-मालदीव राजनयिक संबंधों की 50वीं वर्षगांठ, चीन-श्रीलंका राजनयिक संबंधों की 65वीं वर्षगांठ और कोलंबो व बीजिंग के बीच रबर-चावल समझौते की 70वीं वर्षगांठ के मौके पर हो रही है। वर्ष 1952 में हुआ रबर-चावल समझौता श्रीलंका और चीन के बीच एक व्यापार समझौता था, जिसके तहत कोलंबो ने चावल के बदले बीजिंग को रबर की आपूर्ति की।

 

वांग की माले और कोलंबो की यात्रा को बीजिंग में महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि चीन एक दशक से अधिक समय से बड़े पैमाने पर निवेश के माध्यम से हासिल किए गए दोनों देशों में अपने प्रभाव को बरकरार रखना चाहता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News