उत्तर कोरिया में सांस्कृतिक दल की अगुवाई करेंगें चीनी राजनयिक

punjabkesari.in Wednesday, Apr 11, 2018 - 10:18 AM (IST)

बीजिंगः उत्तर कोरिया जाने वाले चीनी सांस्कृतिक दल की अगुवाई चीन के वरिष्ठ राजनयिक साेंग ताओ करेंगें। चीनी संवाद समिति शिन्हुआ ने आज यह जानकारी दी। चीनी सांस्कृतिक दल की उत्तर कोरिया यात्रा को दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने की दिशा में एक अहम कदम माना जा रहा है और इसी के चलते उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने पिछले माह चीन की यात्रा की थी।

शिन्हुआ ने बताया कि यह सांस्कृतिक दल उत्तर कोरिया में अायोजित किए जाने वाले “अप्रैल स्प्रिंग फ्रेंडशिप आर्ट फेस्टिवल” में हिस्सा लेने के लिए शुक्रवार को रवाना होगा। सोंग चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के अंतराराष्ट्रीय विभाग के प्रमुख भी हैं। इस यात्रा को लेकर उत्तर कोरियाई संवाद समिति “ सेंट्रल न्यूज एजेंसी” ने प्रतिक्रिया करते हुए कहा कि इससे दोनों देशों के संबंध नई ऊंचाईयों तक जाएंगें।

गाैरतलब है कि काफी वर्षों से उत्तर कोरिया का प्रमुख सहयोगी चीन ही रहा है लेकिन पिछले कुछ महीनों से दोनों के संबंधों में काफी खटास आ गई थी और इसका कारण उत्तर कोरिया का परमाणु तथा मिसाइल कार्यक्रम है जिसका अमेरिका और अन्य देशों ने काफी विरोध किया है। इस बीच अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को कहा था कि वह उत्तर कोरियाई नेता किम से अगले माह अथवा जून के शुरू में मिल सकते है और उम्मीद है कि इस बातचीत से उसके परमाणु हथियार कार्यक्रम को सीमित करने में मदद मिलेगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News