चीनी तट रक्षकों ने विवादित सागर में फिलीपीन की 2 आपूर्ति नौकाओं का रास्ता रोका

punjabkesari.in Thursday, Nov 18, 2021 - 10:36 AM (IST)

बीजिंग: चीन के तट रक्षक जहाजों ने दक्षिण चीन सागर में फिलीपीन के नौसैनिकों के कब्जे वाले एक विवादित स्थल की ओर जा रहीं फिलीपीन की दो आपूर्ति नौकाओं का रास्ता रोका और उन पर पानी की बौछारे डालीं। इस कार्रवाई पर फिलीपीन सरकार ने चेतावनी देते हुए कहा कि उसकी ये नौकाएं अमेरिका के साथ एक पारस्परिक रक्षा संधि के तहत चलाई जा रही हैं।

 

फिलीपीन के विदेश मंत्री तियोदोरो लोक्सिन जूनियर ने कहा कि मंगलवार को विवादित जल क्षेत्र में हुई घटना में किसी को चोट नहीं आई, लेकिन दो आपूर्ति जहाजों को ‘सेकंड थॉमस शोल' पर फिलीपीन के बलों को खाद्य आपूर्ति पहुंचाने संबंधी अपने अभियान को रोकना पड़ा, यह स्थान फिलीपीन के पश्चिमी पलावन प्रांत में स्थित है और अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त विशेष आर्थिक क्षेत्र है। लोक्सिन ने एक ट्वीट में कहा कि चीन की तीन तटरक्षक नौकाओं की कार्रवाई अवैध थी और उन्होंने उसने ‘‘पीछे हटने'' को कहा।

 

उन्होंने कहा कि फिलीपीन सरकार ने चीन को ‘‘ घटना के खिलाफ हमारी नाराजगी, निंदा और विरोध'' से अवगत करा दिया है संयम बरतने में नाकामी फिलीपीन और चीन के बीच विशेष संबंधों के लिए खतरा पैदा करती है'', जिसके लिए राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते और चीन के उनके समकक्ष, शी चिनफिंग ने काफी मेहनत की है। चीन की ओर से इस मामले पर अभी तक कोई बयान जारी नहीं किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News