रोहिंग्या शरणार्थियों को म्यांमार भेजने में चीन मदद करेगा

punjabkesari.in Friday, Jun 29, 2018 - 11:34 PM (IST)

ढाका: म्यांमार में अत्याचारों से तंग आकर बांग्लादेश में रह रहे लाखों रोहिंग्या शरणार्थियों की स्वदेश वापसी में चीन मदद करेगा। विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार यह आश्वासन चीनी विदेश मंत्री वांग यी और बांग्लादेश के विदेश मंत्री एएच महमूद अली की शुक्रवार को बीजिंग में एक बैठक के दौरान लिया गया।

अली ने अपने देश में रह रहे रोहिंग्या शरणार्थियों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इस समय वहां अस्थायी शिविरों में 11 लाख शरणार्थी रह रहे हैं और वे इतने भयाकुल और सहमे हुए है कि अपनी यांमार वापसी से पहले कोई बहुत ही ठोस आश्वासन चाहते है। वे लोग अपने अपने गांवों में जाना चाहते हैं और किसी भी तरह के अस्थायी शिविरों में रहने के इच्छुक नहीं हैं और उन्हें अपनी आजीविका के लिए कुछ अच्छे अवसर दिए जाने जरूरी है।

इस मामले में उन्होंने चीनी विदेश मंत्री से ठोस आश्वासन मांगा है ताकि इन्हें जल्द से जल्द यांमार भेजा जा सके और राखिने प्रांत में उनके रहने लायक अनुकूल माहौल बनाया जा सके। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इस बैठक में चीनी विदेश मंत्री ने अपने देश की ओर से हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया ताकि इनकी जल्द से जल्द वापसी हो सके। चीन ने यांमार में इनके लिए आवास निर्माण और आर्थिक सहायता देने की बात भी कही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News