चीन ने अमेरिका के खिलाफ निकाली भड़ास, अमेरिकी लोगों को हिरासत में लेने की दी धमकी

punjabkesari.in Monday, Oct 19, 2020 - 11:09 AM (IST)

वाशिंगटनः कोरोना वायरस को लेकर अमेरिका का चीन के खिलाफ गुस्सा बढ़ता जा रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति इस महामारी के लिए सीधे तोौर पर चीन को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। अमेरिका के विभिन्न मामलों में एक्शन से ड्रैगन बौखलाया हुआ है। इसके चलते चीन ने अमेरिका को चेतावनी दी है कि वह न्याय विभाग द्वारा चीनी सेना से जुड़े विद्वानों के खिलाफ मुकदमा चलाने के जवाब में वह अपने देश में अमेरिकी लोगों को हिरासत में ले सकता है। चीनी अधिकारियों ने अमेरिका सरकार को कई चैनलों के जरिये यह चेतावनी दी है।

 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने अमेरिका को संदेश भिजवाया है कि उसे अमेरिकी अदालत में चीनी विद्वानों पर मुकदमा चलाना बंद कर देना चाहिए। ऐसा नहीं होने पर चीन में रह रहे अमेरिकियों पर चीनी कानून के उल्लंघन का मामला चलाया जाएगा। व्हाइट हाउस ने यह मामला विदेश विभाग के पास भेज दिया है, जिसने इस पर तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। न्याय विभाग ने भी इस संबंध में पूछे गए सवालों का कोई जवाब नहीं दिया। वाशिंगटन स्थित चीनी दूतावास ने भी इस मामले में पूछे जाने पर कोई टिप्पणी नहीं की। उल्लेखनीय है कि अमेरिकी विदेश विभाग ने 14 सितंबर को एडवाइजरी जारी कर अमेरिकियों को चीन की यात्रा नहीं करने की सलाह दी थी। उसने कहा था कि चीन सरकार अमेरिका और अन्य देशों के नागरिकों को हिरासत में लेकर विदेशी सरकारों के साथ सौदेबाजी करना चाहती है।

 

डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन चीन पर अमेरिका की तकनीकी, सैन्य और रणनीतिक सूचनाओं की जानकारी हासिल करने के लिए साइबर गतिविधियां चलाने और जासूसी करने का आरोप लगाता रहा है। बता दें किमौजूदा वक्‍त में चीन से दुनिया के तमाम देश परेशान हैं। दक्षिणपूर्व के समुद्री तट पर पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की गतिविधियां तेज हो गई हैं। चीन ने ताइवान के नजदीक अत्याधुनिक मिसाइल तैनात की हैं। हालांकि चीन का कहना है कि उसने ताइवान से हमले की आशंका में ही ये तैयारियां शुरू की हैं।

 

कनाडा की रक्षा एजेंसी ने दावा किया है कि चीन की गतिविधियां पहले की अपेक्षा दो गुना बढ़ गई हैं। कनाडा स्थित कांबा रक्षा केन्द्र के अनुसार उपग्रह से ली गई तस्वीरों में स्पष्ट हो रहा है कि फूजियान और ग्वांगडोंग में चीन नौसेना और मिसाइल की क्षमता को बढ़ा रहा है। यहां मिसाइलों की संख्या पिछले कुछ वर्षो में दो गुना हो गई हैं। ये सब ताइवान को निशाने पर रखकर किया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News