चीन ने ‘शून्य कोविड' नीति की आलोचना पर WHO प्रमुख पर साधा निशाना, कही ये बात

punjabkesari.in Thursday, May 12, 2022 - 06:43 AM (IST)

बीजिंगः चीन ने अपनी ‘शून्य कोविड' नीति की आलोचना करने पर बुधवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख टेड्रोस अदनोम गेब्रेयेसस पर निशाना साधा और देश के विदेश मंत्रालय ने उनसे ‘गैर जिम्मेदाराना बयान' देने से बचने को कहा। 

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक की आलोचना के संबंध में पूछे गये सवालों पर मीडियाकर्मियों को जवाब देते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने कहा, ‘‘हमें उम्मीद है कि संबंधित व्यक्ति चीन के महामारी संबंधी प्रोटोकॉल और नीति पर उद्देश्यपरक तथा तर्कसंगत नजर डालेंगे और तथ्यों की बेहतर समझ हासिल करने के साथ ही गैरजिम्मेदाराना बयान देने से बचेंगे।'' झाओ ने कहा कि वायरस कितना भी कठोर हो, चीन की जनता और सरकार को उसे काबू में लाने का पूरा विश्वास है। 

उन्होंने कहा, ‘‘हमारे पास शून्य कोविड नीति को सफलतापूर्वक संचालित करने का आधार और क्षमता है। यह प्रोटोकॉल चीन की राष्ट्रीय स्थितियों के लिहाज से उचित है।'' चीन में कोरोना वायरस से निपटने के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के तरीके की शुरू में प्रशंसा करने वाले टेड्रोस ने मंगलवार को कहा कि शून्य कोविड नीति टिकाऊ नहीं है जिसकी चीन की जनता ने आलोचना की है। कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप के प्रकोप से निपटने के लिए चीन के अनेक शहरों में लॉकडाउन या आंशिक लॉकडाउन लगाने के संबंध में ‘शून्य कोविड' नीति लागू की गयी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News

Recommended News