हांगकांग के अधिकार विधेयक पर यूएस-चीन में ठनी, अमेरिकी राजदूत किया तलब

punjabkesari.in Tuesday, Nov 26, 2019 - 05:14 PM (IST)

बीजिंगः हांगकांग के अधिकार विधेयक पर चीन और अमेरिका में ठन गई है। इस मुद्दे पर बिफरे चीन ने अमेरिकी राजदूत को तलब कर सीनेट से पारित हांगकांग मानवाधिकार एवं लोकतंत्र अधिनियम, 2019 बिल को रद करने की मांग की है। उसने चेतावनी भी दी है कि अगर अमेरिका ने ऐसा नहीं किया तो उसे गंभीर परिणाम भुगतने होंगे।

 

बता दें कि अमेरिकी संसद में प्रस्तावित ये बिल ट्रंप के हस्‍ताक्षर के बाद कानून का रूप ले लेगा। बीजिंग ने ट्रंप के हस्‍ताक्षर के पहले इस बिल को निरस्‍त करने के लिए अमेरिका पर लगातार दबाव बना रहा है। इससे पूर्व भी बीजिंग ने अमेरिका ने सख्‍त चेतावनी दी थी अमेरिका चीन के आंतरिक मामलों में हस्‍तक्षेप करने से गुरेज करे। यह बिल ट्रंप प्रशासन को इस बात का आकलन करने की शक्तियां प्रदान करता है कि क्या हांगकांग में राजनीतिक अशांति के कारण उसे अमेरिकी कानून के तहत मिले विशेष दर्जे में बदलाव लाना उचित है या नहीं।

 

चीन के विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को कहा, उप विदेश मंत्री झेंग जेगुंआंग ने सोमवार को अमेरिकी राजदूत टेरी ब्रैनस्टैड को तलब किया और बिल पर कड़ा विरोध दर्ज कराया। उनसे कहा गया कि यह बिल सिर्फ चीन के आंतरिक मामलों में ही हस्तक्षेप नहीं करता बल्कि हांगकांग विरोधी ताकतों का भी समर्थन करता है। विदेश मंत्रालय ने अमेरिका से अनुरोध किया है कि वह गलती को जल्द से जल्द सुधारे और हांगकांग संबंधी बिल को कानून बनने से रोके।

 

अमेरिका से हांगकांग और चीन के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप रोकने का भी आग्रह किया गया है। ट्रंप ने अभी तक इस बिल पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं। लेकिन उन्होंने पिछले सप्ताह कहा था कि वह न केवल हांगकांग के साथ खड़े हैं बल्कि अपने दोस्त और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ भी हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News