पाकिस्तान में बलूच हमलों का दोस्त चीन ने किया विरोध,  बोला-हम हमेशा Pakistan के साथ

punjabkesari.in Tuesday, Aug 27, 2024 - 05:38 PM (IST)

बीजिंगः चीन ने पाकिस्तान के अशांत बलूचिस्तान प्रांत में हुए आतंकवादी हमलों की मंगलवार को कड़ी निंदा की और कहा कि वह पाक के आतंकवाद रोधी अभियान का समर्थन करना जारी रखेगा। इन आतंकवादी हमलों में 37 लोग मारे गए थे। बलूच बंदूकधारियों द्वारा किए गए हमलों की निंदा करते हुए चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लिन जियान ने दैनिक प्रेस वार्ता में कहा कि चीन सख्ती के साथ आतंकवाद के सभी स्वरूप का विरोध करता है और आतंकवाद रोधी अभियान को तेज करने, सामाजिक एकता और स्थिरता को बनाए रखने और लोगों की सुरक्षा के लिए पाकिस्तान का दृढ़ता से समर्थन करता है।

 

लिन ने कहा कि चीन क्षेत्र में शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए पाकिस्तान के साथ आतंकवाद रोधी एवं सुरक्षा सहयोग को और अधिक मजबूत करने का इच्छुक है। इस बीच,  प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने मंगलवार को कहा कि पाकिस्तान के दक्षिण-पश्चिमी प्रांत बलूचिस्तान में अलगाववादी आतंकवादियों द्वारा किए जा रहे हमलों का उद्देश्य चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) का हिस्सा बनने वाली विकास परियोजनाओं को रोकना है। रविवार को शुरू हुए हमलों में 70 से अधिक लोगों की मौत हो गई ।

 

अशांत बलूचिस्तान में दो बड़े हमले ऐसे समय हुए हैं जब चीन के एक शीर्ष सैन्य अधिकारी सुरक्षा आकलन के लिए पाकिस्तान का दौरा कर रहे हैं, खास तौर पर 60 अमेरिकी अरब डॉलर के चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) की सुरक्षा की समीक्षा करने के लिए। बहु-परियोजना गलियारे का बलूच उग्रवादी विरोध कर रहे हैं और इस पर लगातार हमले हो रहे हैं। बलूच उग्रवादियों ने पाकिस्तान में विभिन्न परियोजनाओं पर काम कर रहे चीनी कर्मियों को भी निशाना बनाया है। पाकिस्तान के अशांत बलूचिस्तान प्रांत में सोमवार को दो अलग-अलग हमलों में हथियारबंद हमलावरों ने कम से कम 37 लोगों की हत्या कर दी।

 

पहली घटना में बलूचिस्तान के मूसाखेल जिले में बंदूकधारियों ने बसों से यात्रियों को उतारकर और उनके पहचान पत्र देखने के बाद पंजाब प्रांत के कम से कम 23 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी। प्राधिकारियों ने बताया कि दूसरा हमला बलूचिस्तान के कलात जिले में किया गया और बंदूकधारियों ने चार पुलिस अधिकारियों समेत कम से कम 11 लोगों की हत्या कर दी गयी। कलात राजधानी क्वेटा से करीब 150 किलोमीटर दक्षिण में स्थिति है और बलूच कबीलों का इलाके में दबदबा है। इस बीच, चीन की जनवादी मुक्ति सेना (पीएलए) के जमीनी बलों के कमांडर जनरल ली कियोमिंग ने सोमवार को इस्लामाबाद में प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से मुलाकात की।  

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News