चीन ने दुनिया की सबसे बड़ी अपनी इलेक्ट्रॉनिक्स रिटेल मार्केटअस्थाई तौर पर की बंद, बताई मजबूरी

punjabkesari.in Wednesday, Aug 31, 2022 - 03:25 PM (IST)

बीजिंगः चीन सरकार ने शेनझेन के हुआकियांगबेई स्थित दुनिया के सबसे बड़े इलेक्ट्रॉनिक्स रिटेल मार्केट में 4 दिनों के लिए बंद करने का फैसला किया है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने बताया कि हुआकियांगबेई में शेनझेन सरकार ने व्यावसायिक गतिविधियों का संचालन मजबूरी में  बंद करने का फैसला किया है। यह सरकार की कोरोना को रोकने के लिए शुरू किए गए व्यापक उपायों की एक श्रृंखला का हिस्सा है। दरअसल, चीन में तेजी से बढ़ रहे कोरोना केस देश के लिए बड़ी मुसीबत बने हुए हैं।  दूसरी ओर इलेक्ट्रॉनिक बाजार के 4 दिन बंद होने से दुनियाभर में इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स की सप्लाई प्रभावित हो सकती है।

 

 दरअसल, हुआकियांगबेई जिला, एक वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक्स सोर्सिंग केंद्र है और सोमवार से इसे बंद करने का आदेश दिया गया है। आदेश के तहत मार्केट गुरुवार तक बंद रहेंगे. सरकार ने सुपरमार्केट, रेस्तरां और मेडिकल कंपनियों को छोड़कर अन्य सभी व्यवसायों और संस्थाओं को बंद करने को कहा गया है। रेस्तरां में भी केवल खाना घर ले जाने की सुविधा रहेगी।  अभी बैठकर खाने पर रोक लगाई गई है और फिलहाल सभी डाइन-इन सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है।

 

दूसरी ओर लुओहू में गुइयुआन, नन्हू और सुंगंग उप-जिलों में भी पूरी तरह लॉकडाउन लगा दिया गया है. कई क्षेत्रों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं और ऑनलाइन क्लासें शुरू की गईं हैं। बता दें कि 17 मिलियन से अधिक की आबादी वाले शेनझेन शहर ने इस साल मार्च में एक सप्ताह के अंदर कोविड-19 के प्रकोप को रोकने में कामयाबी हासिल की और इसे प्रभावी शासन के एक मॉडल के रूप में साबित किया।  स्थानीय रिपोर्टों के अनुसार, सोमवार को शेनझेन में कोविड-19 के 11 कन्फर्म केस मिले तो सरकार ने लॉकडाउन का फैसला किया और 24 मेट्रो स्टेशनों को भी बंद कर दिया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News