चीन ने मुस्लिम बहुल क्षेत्र पर बढ़ाई निगरानी, हाईटेक ड्रोन किए तैनात

punjabkesari.in Tuesday, Jun 26, 2018 - 10:03 AM (IST)

बीजिंगः  चीन ने देश के मुस्लिम बहुल शिनजियांग क्षेत्र पर निगरानी बढ़ाने के लिए बड़ा कदम उठाते हुए हाईटैक ड्रोन तैनात किए हैं। किसी पक्षी की तरह दिखते और पंख फड़फड़ाते हुए आसमान में उड़ते  इन ये ड्रोनज में लगे कैमरे से उतारी गई तस्वीरें संबंधित ड्रोन के नियंत्रक को दिखती हैं।

 साउथ चाइना मॉर्निग पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, बीते कुछ वर्षो में सेना और सरकारी एजेंसियों ने पक्षी की शक्ल वाले 30 से ज्यादा ड्रोन पांच प्रांतों में अलग-अलग जगहों पर तैनात किए हैं। चीन के सुदूर पश्चिम में स्थित स्वायत्त क्षेत्र शिनजियांग से भारत, पाकिस्तान, मंगोलिया, रूस, कजाखस्तान, तजाकिस्तान और अफगानिस्तान की सीमाएं लगी हैं। 

क्षेत्र के मूल निवासी उइगर मुस्लिम वहां बसने आ रहे हान समुदाय के चीनी नागरिकों का विरोध करते हैं। कुछ उइगर अलगाववादी शिनजियांग को चीन से अलग करना चाहते हैं जिससे वहां अस्थिरता बढ़ रही है। बीते कुछ समय में क्षेत्र में कई आतंकी हमले भी हो चुके हैं। चीन की सरकार इस क्षेत्र को अलगाववाद का अड्डा मानती है। इसी कारण से क्षेत्र के लोगों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। ड्रोन की तैनाती भी इसी के मद्देनजर की गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News