दक्षिण चीन सागर पर चीन की दो टूक, अपने हिस्से का एक सेंटीमीटर भी नहीं छोड़ेगे

punjabkesari.in Friday, Jul 15, 2016 - 05:27 PM (IST)

पेइचिंग: दक्षिण चीन सागर पर अपने दावे को लेकर चीन ने कहा है कि वह अपनी एक सेंटीमीटर जगह भी नहीं छोड़ेगा। दक्षिण चीन सागर पर इंटरनैशनल ट्राइब्यूनल द्वारा चीन के खिलाफ दिए गए फैसले के बाद जारी विवाद पर चीन ने यह प्रतिक्रिया दी है। चीन के दिग्गज डिप्लोमैट येंग जीशी ने कहा कि संप्रभुता का मामला चीन के लिए अहम है। चीन बहुत बड़ा है और हमारे पूर्वजों द्वारा छोड़ी गई विरासत को हम एक सेंटीमीटर भी नहीं छोड़ सकते।

येंग का बयान भारत के लिए भी बहुत महत्व रखता है क्योंकि भारत-चीन सीमा को लेकर जारी वार्ता के लिए येंग नामित विशेष प्रतिनिधि हैं जो राष्ट्रीय सुरक्षा सलाकार अजीत डोभाल के साथ बातचीत में शामिल रहेंगे। भारत और चीन के बीच अब तक 19 बार सीमा विवाद सुलझाने के लिए बातचीत हो चुकी है।

चीन दावा करता रहा है कि अरुणाचल प्रदेश दक्षिणी तिब्बत का हिस्सा है। अरुणाचल को भी चीन दक्षिण चीन सागर की तरह ही अपनी ऐतिहासिक विरासत बताता है और दोनों देशों के बीच में मेकमोहन लाइन को असली सीमा मानने से इंकार करता रहा है। फिलहाल, चीन का पूरा ध्यान दक्षिण चीन सागर की ओर है जहां उसके खिलाफ फिलीपींस, वियतनाम, मलयेशिया और ब्रुनेई जैसे देश हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News