चीन की हैकिंग की धमकी वैश्विक सुरक्षा के लिए बन गई चुनौती,ऑस्ट्रेलिया ने लगाए गंभीर आरोप

punjabkesari.in Tuesday, Jul 16, 2024 - 03:27 PM (IST)

इंटरनेशनल: चीनी हैकिंग की दहशत लोगों और देशों की मानसिक शांति को छीनती रहती है और इस बार ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने दुनिया के सामने खड़ी चुनौती को चिन्हित किया है। ऑस्ट्रेलिया ने आरोप लगाया कि बीजिंग अधिकारियों द्वारा समर्थित साइबर सुरक्षा फर्मों ने 2022 में अनाम ऑस्ट्रेलियाई नेटवर्क से पासवर्ड और उपयोगकर्ता नाम चुराए हैं। ऑस्ट्रेलियाई साइबर सुरक्षा केंद्र ने कहा कि पीआरसी राज्य प्रायोजित साइबर समूह ने पहले ऑस्ट्रेलिया और संयुक्त राज्य अमेरिका सहित विभिन्न देशों में संगठनों को निशाना बनाया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि गर्मियों में, APT40 ने बार-बार ऑस्ट्रेलियाई नेटवर्क के साथ-साथ क्षेत्र में सरकारी और निजी क्षेत्र के नेटवर्क को निशाना बनाया है, और हमारे नेटवर्क के लिए उनका खतरा जारी है। सलाह में कहा गया है, "इस सलाह में वर्णित ट्रेडक्राफ्ट ऑस्ट्रेलियाई नेटवर्क के खिलाफ नियमित रूप से देखा जाता है।" APT40 में नई कमजोरियों के प्रूफ-ऑफ-कॉन्सेप्ट (POCs) का तेजी से उपयोग करने और उन्हें अनुकूलित करने की क्षमता है और संबंधित भेद्यता के बुनियादी ढांचे वाले लक्ष्य नेटवर्क के खिलाफ उनका तुरंत उपयोग किया जा सकता है।

यह चीन से सामने आई एकमात्र हैकिंग कहानी नहीं है। हाल ही में, डच नेशनल साइबर सिक्योरिटी सेंटर (NCSC) ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की, जिसमें चीन द्वारा प्रायोजित साइबर जासूसी अभियान पर प्रकाश डाला गया, जिसने दुनिया भर में कम से कम 20,000 FortiGate डिवाइस को संक्रमित किया, जिसमें पश्चिमी सरकारों, राजनयिक और रक्षा उद्योग द्वारा उपयोग किए जाने वाले डिवाइस भी शामिल हैं। नीदरलैंड सरकार द्वारा जारी बयान में कहा गया है, "फरवरी में रिपोर्ट के प्रकाशन के बाद से, MIVD ने संबंधित चीनी साइबर जासूसी अभियान में अतिरिक्त शोध किया है। इस शोध से पता चला है कि FortiGate डिवाइस को प्रभावित करने वाली एक भेद्यता का फायदा उठाकर, राज्य अभिनेता ने 2022 और 2023 दोनों में कुछ महीनों के भीतर वैश्विक स्तर पर कम से कम 20.000 FortiGate डिवाइस तक पहुंच प्राप्त की।" COATHANGER मैलवेयर पर प्रकाशित तकनीकी रिपोर्ट के बावजूद, राज्य अभिनेता द्वारा संक्रमण का पता लगाना और उसे कम करना चुनौतीपूर्ण बना हुआ है। इसलिए नीदरलैंड की खुफिया और सुरक्षा सेवाएं और NCSC का मानना ​​है कि यह संभव है कि अभिनेता के पास वर्तमान में पीड़ितों की एक बड़ी संख्या के सिस्टम तक पहुंच बनी हुई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News