चीन के मछली पकड़ने वाले ट्रॉलर समुद्री जीवन के लिए बने गंभीर खतरा : रिपोर्ट

punjabkesari.in Monday, Feb 06, 2023 - 01:49 PM (IST)

बीजिंग: चीनी दूरस्थ जल मत्स्य पालन बेड़े (DWF ) दुर्लभ और संरक्षित प्रजातियों में मछली पकड़ने और समुद्री पारिस्थितिक संतुलन केलिए गंभीर खतरा साबित हो रहे हैं है। Geopolitica.info ने बताया कि ये DWF एशियाई महाद्वीप में जापान और दक्षिण कोरिया के पास अंतर्राष्ट्रीय जल में और दक्षिण अमेरिकी महाद्वीप में इक्वाडोर, चिली और अर्जेंटीना में देखे जा रहे हैं।

 

चीन से 19,000 से 22,000 किमी दूर होने के बाद भी इन  DWF जहाजों को अमेरिका के तटीय क्षेत्रों के पास मछली पकड़ते पकड़ा गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जुलाई 2020 की शुरुआत में  इक्वाडोर की नौसेना ने इक्वाडोर के ईईजेड (विशेष आर्थिक क्षेत्र) के किनारे मछली पकड़ने वाले लगभग 260 जहाजों की उपस्थिति की सूचना दी थी। महीने के अंत तक, यह संख्या बढ़कर 340 हो गई। रिपोर्ट के अनुसार ये  इक्वाडोर के क्षेत्र का एक हिस्सा गैलापागोस द्वीप समूह सबसे ज्यादा पीड़ित हैं। इक्वाडोर की मुख्य भूमि और गैलापागोस के ईईजेड ओवरलैप नहीं होते हैं, इस प्रकार एक अंतरराष्ट्रीय गलियारा बनाते हैं जहां कोई भी देश मछली पकड़ सकता है।

 

Geopolitica.info की रिपोर्ट में कहा गया है कि क्षेत्र में, चीन के DWF खुलेआम मछली पकड़ते हैं और पता लगाने से बचने के लिए अपने पहचान ट्रांसपोंडर को बंद कर देते हैं।  ये जहाज न केवल शार्क और कछुओं जैसी दुर्लभ और संरक्षित प्रजातियों की मछलियां पकड़ते हैं बल्कि समुद्र में भारी मात्रा में कचरा भी डालते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि विशेषज्ञों का अनुमान है कि गैलापागोस द्वीप समूह के तटों पर एकत्र होने वाला लगभग 30 प्रतिशत कचरा चीनी बेड़े से आता है। इसमें बोतलें, समुद्री तेल के कंटेनर, चीनी लेबल वाले जूट के बैग और जहाज़ों से निकलने वाला कचरा शामिल है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News