चीन में 8 महीने बाद फिर कोरोना से मौत; फिर लॉकडाउन की तैयारी, इटली में आपातकाल अप्रैल तक बढ़ा

2021-01-14T11:02:05.29

बीजिंगः चीन में आठ महीने के अंतराल में कोरोना वायरस(कोविड-19) से एक व्यक्ति की मौत का पहला मामला सामने आया है। नेशनल हेल्थ कमीशन ने गुरुवार को बताया कि हुबेई प्रांत में एक कोरोना संक्रमित की मौत हो गई। इस मामले को महामारी के नए प्रसार के रूप में देखा जा रहा है। चीन में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 138 नए मामले सामने आये हैं। इनमें 80 मामले हुबेई और 43 हिलोंगजियांग प्रांत में दर्ज किए गए हैं। पिछले वर्षांत में ही हुबेई प्रांत का वुहान शहर कोरोना वायरस के उदगम के रूप में सामने आया था और इस महामारी से विश्व भर में अब तक करीब 20 लाख लोग अपनी जान गंवा बैठे हैं।  

 

इटली में कोरोना आपातकाल अप्रैल अंत तक बढ़ा
इटली की सरकार ने वैश्विक महामारी कोविड-19 के प्रकोप के कारण लागू आपातकाल की अवधि को अप्रैल के अंत तक बढ़ाने का निर्णय किया है। स्वास्थ्य मंत्री रॉबटर स्पेरन्जा ने बुधवार को संसद के निचले सदन को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, ‘‘जब वायरस के सभी पैरामीटर एक ही समय में खराब हो जाते हैं, तो हम नए उपाय करने के लिए बाध्य होते हैं। सरकार का मानना है कि आपातकाल की स्थिति को 30 अप्रैल तक बढ़ाया जाना अपरिहार्य है।'' पहले से लागू आपातकाल 31 जनवरी को समाप्त होने वाला है।

 

आपातकालीन स्थिति में राष्ट्रीय सरकार को महामारी से लड़ने के लिए संसद की मंजूरी के बिना महामारी पर काबू पाने को लेकर कोई भी निर्णय लेने की अनुमति होती है। इस निर्णय की विपक्ष ने हालांकि आलोचना की है। यूरोप में कोरोना से दूसरे सर्वाधिक प्रभावित देश इटली में अब तक 79,819 लोगों की मौत हो चुकी है तथा अब तक संक्रमण के 23 लाख से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं। 

 

कोलंबिया के रक्षा मंत्री कोरोना पॉजिटिव
 कोलंबिया के रक्षा मंत्री कार्लोस होम्स ट्रुजिलो के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। कोलंबियाई मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ट्रुजिलो को बारनक्यूला शहर के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सिटी मेयर जैमी पुमारेजो ने बताया कि श्री ट्रुजिलो का उपचार चल रहा है और उनके जीवन को खतरे जैसी कोई स्थिति नहीं है।  ट्रुजिलो कोरोना से संक्रमित होने वाले दूसरे मंत्री हैं। इससे पहले विदेश मंत्री क्लाउडिया ब्लम की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।


Tanuja

Recommended News