अमेरिकी सैन्य विमान ने ताइवान से भरी उड़ान; चीन ने किया विरोध, लगाया उकसाने का आरोप

punjabkesari.in Tuesday, Feb 28, 2023 - 12:06 PM (IST)

बीजिंग:  अमेरिकी सैन्य विमान के  ताइवान से  उड़ान भरने का चीन ने विरोध किया और अमेरिका पर उकसाने का आरोप  लगाया है। चीन ने कहा कि सोमवार को ताइवान जलडमरूमध्य से गुजरे 'अमेरिकी निगरानी विमान' की उड़ान पर उसकी कड़ी नजर है और साथ ही उसने अमेरिका पर "जानबूझकर क्षेत्रीय स्थिति को कमजोर और बाधित करने" का आरोप लगाया। पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के ईस्टर्न थिएटर कमांड ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा कि चीनी बलों ने पनडुब्बी रोधी गश्ती विमान पी-8ए पोसायडन पर कड़ी नजर रखी और अभी 'सब कुछ नियंत्रण' में है।

 

चीन, स्व-शासित ताइवान को अपना क्षेत्र मानता है और कई बार वह इस बात को दोहरा चुका है कि जरूरत पड़ने पर वह बल प्रयोग द्वारा इसे अपने नियंत्रण में ले सकता है। इसी कारण चीन विदेशी सैन्य जहाजों और विमानों के 160 किलोमीटर (100 मील) चौड़े जलडमरूमध्य से होकर गुजरने को जानबूझकर और उकसावे वाली कार्रवाई के रूप में देखता है । उधर, अमेरिकी युद्धपोत नियमित रूप से इस जलडमरूमध्य को पार करते रहते हैं जो दुनिया के सबसे व्यस्त जहाजरानी गलियारों में से एक है।

 

PLA कमांड ने कहा, "हम इसका कड़ा विरोध करते हैं। हमारे सैनिक हर समय उच्च स्तर की सतर्कता बनाए रखते हैं और हम दृढ़ता से राष्ट्रीय संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करेंगे।" गौरतलब है कि ईस्ट कोस्ट में एक संदिग्ध चीनी जासूसी गुब्बारे को मार गिराए जाने और यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में रूस को सैन्य सहायता नहीं देने संबंधी चीन को दी गई अमेरिकी चेतावनी के बाद दोनों पक्षों के बीच तनाव बढ़ गया है।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News