चीनः बच्चों के ब्रेन वॉश की तैयारी यूनिवर्सिटी सिलेबस में शामिल हुए जिनपिंग के विचार

punjabkesari.in Saturday, Jun 23, 2018 - 04:26 PM (IST)

इंटरनैशनल डेस्कः किसी देश के नेता या शासक के विचारों को वहां के पाठ्यक्रमों में शामिल करना एक तरह से छात्रों का ब्रेन वॉश माना जाता है और एेसा ही होने जा रहा है चीन में ।अब तक ये सब उत्तर कोरिया में ही होता है, जहां के इतिहास की पुस्तकों में तानाशाहों की वीर गाथाओं का वर्णन होता है लेकिन अब ऐसा ही कुछ चीन में भी होने लगा है।
PunjabKesari
चीनी विश्वविद्याल के पाठ्यक्रमों में राष्ट्रपति शी जिनपिंग के विचारों को शामिल किए जा रहें है। देश में माओ युग के बाद पहली बार ऐसा हो रहा है कि किसी नेता को अकादमिक रूप से इतना महत्व मिल रहा है। यह चीनी विश्वविद्यालय इंटरैक्टिव ऑनलाइन कोर्स, उदार फंडिंग और शोध संस्थानों से लेस है। अपने पुराने पाठ्यक्रमों में जिनपिंग के विचारों को शामिल कर यह उन्हें देश और विश्व में बढ़ावा देने की दिशा में कार्य कर रहा है।
PunjabKesari
चीन में स्थापित अन्य विश्वविद्याल भी इस राह में कार्य कर रहे हैं। बीते साल अक्तूबर से इन्होंने "शी थॉट" और "शी के विचार" को अपने पाठ्यक्रम में सम्मिलित किया है। चीनी व्यवस्था में जिनपिंग की पकड़ को और भी ज्यादा मजबूत करने के लिए जिनपिंग के दो साल के कार्यकाल की अनिवार्यता को खत्म किया जा चुका है। इसके बाद अब वह आजीवन सत्ता में बने रह सकते हैं।
PunjabKesari
जिनपिंग के विचारों की महत्ता का अंदाजा इसी बात से लगया जा सकता है कि पिछले साल अक्तूबर से लेकर अब तक विश्वविद्यालयों, सरकार और मंत्रालयों में तकरीबन 30 शी थॉट रिसर्च इंस्टाट्यूट की स्थापना हो चुकी है। अब यहां की सरकार का मुख्य उद्देश्य देश के हर निवासी के दिमाग में जिनपिंग की विचारधारा के लिए जगह बनाना ही है।
     


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News