दुनिया में बढ़े कोरोना केस; चीन-पाक ने लागू किए नए नियम, अमेरिका में बांटे जाएंगे एन95 मास्क

punjabkesari.in Wednesday, Jan 19, 2022 - 08:54 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  विश्वभर में कोरोना के नए ओमिक्रोन वैरिएंट के केसों में तेजी से वृद्धि हुई है । विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक पिछले हफ्ते नए मामलों में 20 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की और इस दौरान कुल 1.8 करोड़ नए मामले मिले। उससे पहले के हफ्ते और महीने के शुरू में 50 प्रतिशत संक्रमण के मामले बढ़े थे। मंगलवार को देर से जारी अपनी रिपोर्ट में WHO ने कहा है कि पिछले हफ्ते दक्षिणपूर्व एशिया में सबसे ज्यादा 145 प्रतिशत नए मामले बढ़े हैं। पश्चिम एशिया में यह बढ़ोररी 68 प्रतिशत रही है। सबसे कम अमेरिका और यूरोप में क्रमश: 17 और 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई है।

 

हर क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े
WHO की स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा है कि अफ्रीका को छोड़कर विश्व के हर क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े हैं। अफ्रीका में संक्रमण के मामलों में एक तिहाई की कमी आई है। मरने वालों की संख्या लगभग समान रही है। पिछले हफ्ते भी विश्वभर में कोरोना महामारी के चलते करीब 45,000 मौतें हुई हैं। इस बीच चीन और पाकिस्‍तान ने नए कोविड प्रतिबंधों को लागू किया है वहीं अमेरिका में संक्रमण की रोकथाम के लिए एन-95 मास्‍क बांटने का ऐलान किया है।

 

अमेरिका में  बांटे जाएंगे 40 करोड़ एन-95 मास्क  
बाइडन प्रशासन अगले सप्ताह से 40 करोड़ एन-95 मास्क तैयार करने पर काम शुरू करेगा। इन मास्क को अमेरिका में आम लोगों के बीच वितरित किया जाएगा। अधिकारियों के अनुसार यह फैसला अमेरिकी नागरिकों को कोविड-19 के ओमीक्रोन स्वरूप से बचाने में मदद करने के लिए लिया गया है। व्हाइट हाउस ने बुधवार को बताया कि इन मास्क का निर्माण सरकारी की राष्ट्रीय भंडार रणनीति के तहत किया जाएगा, जिसके तहत पहले ही उच्च सुरक्षा प्रदान करने वाले 75 करोड़ मास्क का निर्माण किया जा चुका है। व्हाइट हाउस ने कहा कि ये मास्क देशभर में दवा दुकानों और स्वास्थ्य केंद्रों पर उपलब्ध रहेंगे। अगले सप्ताह के आखिर में इनका वितरण शुरू हो जाएगा।

 

चीन ने लागू किए नए नियम
चीन ने घरेलू संक्रमण के 55 नए कोविड-29 मामलों की पुष्टि की है। हेनान में 33 मामले, तियानजिन में 14, ग्वांगडोंग में सात और बीजिंग में एक केस की सूचना है। ताइपे टाइम्स के मुताबिक बीजिंग में अब यात्रियों को आने के लिए 72 घंटों के भीतर एक कोविड टेस्ट कराना होगा।

 

पाकिस्‍तान ने उठाए नए कदम
पाकिस्तान ने लगातार दूसरे दिन बुधवार को कोविड-19 के 5,000 से अधिक मामले सामने आने के बाद कोरोना के 10 फीसद से अधिक संक्रमण दर वाले वाले इलाकों में मौजूद इमारनतों के अंदर जमावड़े पर पाबंदी लगा दी है। भवनों के अंदर होने वाले विवाह पर पूर्ण पाबंदी लगा दी गई है। विवाह समारोहों को खुले परिसर में आयोजित करने को कहा गया है जिसमें अधिकतम 300 लोग शामिल हो सकते हैं। यह कदम नए कोविड उपायों के तहत उठाया गया। स्कूलों में 12 साल से कम उम्र के बच्चों की आधी संख्या को हफ्ते में तीन दिन ही बुलाए जाने की इजाजत है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News