चीनः एक बार फिर हवा में अटकी 211 यात्रियों की जान, विमान की खिड़की में आई दरार

punjabkesari.in Wednesday, May 30, 2018 - 05:45 PM (IST)

बीजिंगः अक्सर हम हवाई सफर में आई तकनीकी गलतियों के बारे में सुनते रहते है। एेसा ही एक नया मामला चीन में देखा गया है जहां वियतनाम जा रहे एक विमान की खिड़की में दरार आने के बाद उसे वापस लौटना पड़ा और उसे आपातस्थिति में उतारा गया।  घटना के दौरान 211 यात्रियों की जान कुछ समय के लिए हवा में अटकी रही थी। सरकारी संवाद एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार बीजिंग कैपिटल एयरलाइंस की उड़ान कल 211 लोगों के साथ हांगझू शहर से वियतनाम के लिए रवाना हुई थी।

करीब एक घंटे के अंदर ही विमान को वापस लौटना पड़ा। यात्रियों को 400 यूआन (60 अमेरिकी डालर) का मुआवजा दिया गया। कई नाराज यात्रियों ने वैकल्पिक उड़ान में सवार होने से इंकार कर दिया। उनका कहना था कि मुआवजा की राशि काफी कम है। उनकी नाराजगी इस वजह से भी थी कि विमानन कंपनी ने माफी नहीं मांगी थी।

गौरतलब है कि कुछ महीने पहले भी चीन एक हवाई जहाज हादसे का शिकार होते-होते बच गया। शिचुआन एयलाइंस के विमान- 3यू8633 में भी अचानक कॉकपिट की खिड़की टूट गई थी उस वक्त विमान करीब 32 हजार फीट ऊपर था। हवा इतनी तेज थी कि खड़की बीच हवा में टूट गई और को-पायलट विमान से बाहर लटक गया। खिड़की टूटने से विमान के अंदर का तापमान -40 डिग्री पहुंच गया था और हवा से विमान के अंदर खाने-पीने का सामान इधर-उधर बिखर गया था इससे यात्रियों के बीच अफरा-तफरी की स्थिति बन गई थी लेकिन पायलट ने अनाउंसमेंट की, ‘घबराइए नहीं। हम स्थिति संभाल लेंगे’ और इसके 20 मिनट के अंदर विमान की सफल लैंडिंग करवाई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News