चीन ने कड़ी की सुरक्षा व्यवस्था, अनिवार्य किया ये सिस्टम

punjabkesari.in Thursday, Feb 23, 2017 - 01:58 PM (IST)

 बीजिंग: चीन ने आतंकवाद रोधी पहल के तहत शिनजियांग प्रांत में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करते हुए सभी वाहनों के लिए यह अनिवार्य बना दिया है कि उनमें जीपीएस जैसी बेईदोउ उपग्रह नेविगेशन प्रणाली लगाई जाए।

स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि चीन के शिनजियांग उइघुर स्वायत्त क्षेत्र के बायिंगोल मंगोलियन ऑटोनॉमस प्रीफेक्चर में सभी वाहन बनाए रखने के लिए सोमवार से बेईदोउ नेविगेशन उपग्रह प्रणाली लगाएंगे ताकि इलाके में स्थिरता बरकरार रहे।   ‘ग्लोबल टाइम्स’ ने बायिंगोल जन सुरक्षा ब्यूरो के यातायात पुलिस बल के तहत वाहन प्रबंधन स्टेशन में कार्यरत एक कर्मी का हवाला देते हुए कहा कि यह कदम का मकसद प्रांत में स्थिरता सुनिश्चित करना है।

बायिंगोल की यातायात पुलिस ने एक बयान में कहा, ‘‘आतंकवादियों के लिए आवागमन का बड़ा माध्यम कारें हैं और इसके अलावा आतंकवादी हमलों के लिए अक्सर इन्हीं को चुना जाता है। इसलिए वाहनों के प्रबंधन के लिए इलैक्ट्रॉनिक वाहन पहचान और बेईदोउ प्रणाली इस्तेमाल करना आवश्यक है।’’  उन्होंने कहेा, ‘‘सभी वाहनों को यह प्रणाली लगानी होगी ताकि वे जहां कहीं भी हों, उनका पता लगाया जा सके। इससे कार मालिकों को भी उनकी कार चोरी होने या(आतंकवादियों द्वारा कार) कहीं ले जाने पर उसका जल्द पता चल जाएगा।’’  बेईदोउ नेटवर्क चीन द्वारा विकसित उपग्रह नौवहन प्रणाली है जो जीपीएस की तरह है।  
 


 
  

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News