चीन के नए रक्षा निर्माण एजेंडे का खुलासा, सभी छात्रों के लिए सैन्य प्रशिक्षण होगा अनिवार्य

punjabkesari.in Wednesday, May 08, 2024 - 06:22 PM (IST)

बीजिंगः चीन के अगले रक्षा निर्माण एजेंडे का खुलासा होने के बाद दुनिया की टेंशन बढ़ सकती है। इस एजेंडे के तहत चीन से सभी छात्रों के लिए सैन्य प्रशिक्षण अनिवार्य करने  का फैसला किया है। चीन इस प्रस्तावित कानून के तहत प्राथमिक विद्यालय के बच्चों में राष्ट्रीय रक्षा के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना चाहता है जिसके लिए उच्च विद्यालयों और विश्वविद्यालयों में सैन्य प्रशिक्षण की आवश्यकता होगी। राष्ट्रीय रक्षा शिक्षा कानून में संशोधन के मसौदे के अनुसार, इसका उद्देश्य समाज के सभी सदस्यों को "राष्ट्रीय रक्षा से जुड़े सिद्धांत, ज्ञान और कौशल" सिखाना है। 2018 के बाद पहली बार कानून में संशोधन का कदम ताइवान और दक्षिण चीन सागर पर अमेरिका के साथ बढ़ते तनाव के बीच आया है। कुछ विश्वविद्यालयों ने पहले ही छात्रों को गोला-बारूद और टैंकों के साथ प्रशिक्षण की अनुमति दे दी है।

 

इस मसौदे को पिछले महीने के अंत में नेशनल पीपुल्स कांग्रेस की स्थायी समिति द्वारा पहली बार पढ़ा गया था और इसे सार्वजनिक टिप्पणी के लिए खोल दिया गया है।मसौदे में प्राथमिक विद्यालय के बच्चों के बीच कुछ हद तक राष्ट्रीय रक्षा जागरूकता पैदा करने का आह्वान किया गया है। मिडिल स्कूल के छात्रों को बुनियादी ज्ञान और कौशल सीखना होगा, जबकि हाई स्कूल और विश्वविद्यालय के छात्रों को अनिवार्य सैन्य प्रशिक्षण से गुजरना होगा। यह शिक्षा और प्रशिक्षण सरकार और पीपुल्स लिबरेशन आर्मी द्वारा निर्देशित किया जाएगा। इसके तहत  स्थानीय सरकारों को अपने बजट में रक्षा शिक्षा लागत को शामिल करने की आवश्यकता होगी। जबकि राज्य एजेंसियों, विश्वविद्यालयों और अन्य संगठनों को कानून के उल्लंघन के लिए जिम्मेदार ठहराया जाएगा।

 

जापान के नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर डिफेंस स्टडीज में चीनी विदेश और सुरक्षा नीतियों के विशेषज्ञ मसाफुमी आईडा ने कहा, "इसका उद्देश्य जनता को जागरूक करना है कि युद्ध छिड़ सकता है और आपातकाल की स्थिति में उन्हें जुटाना आसान बनाना है।" संशोधनों पर विचार-विमर्श स्थायी समिति में जारी रहेगा, जिसकी सैद्धांतिक बैठक हर दो महीने में होती है। यह कानून इस साल की शुरुआत में लागू किया जा सकता है। ताइवान जलडमरूमध्य के पार, चीन के फ़ुज़ियान प्रांत में फ़ूज़ौ विश्वविद्यालय ने जुलाई में एक सैन्य कौशल प्रतियोगिता की मेजबानी की। प्रांत भर से लगभग 500 विश्वविद्यालय के छात्रों ने लक्ष्य निशानेबाजी, हथगोला फेंकने और प्राथमिक चिकित्सा में प्रतिस्पर्धा की। चाइना सेंट्रल टेलीविज़न (सीसीटीवी) ने गुआंग्शी ज़ुआंग स्वायत्त क्षेत्र के एक विश्वविद्यालय में टैंक और बख्तरबंद कर्मियों के वाहक से जुड़े एक अभ्यास की सूचना दी। कुछ स्कूलों में नए छात्रों को कीचड़ में रेंगने या रॉकेट लॉन्चर दागने का अनुभव होता है।

 

चीन की सरकार ने देश भर के मेडिकल स्कूलों से प्रतिभाओं को आकर्षित करने की भी मांग की है। राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने मार्च में चोंगकिंग में आर्मी मेडिकल यूनिवर्सिटी की यात्रा के दौरान छात्रों और कर्मचारियों से युद्ध के मैदान में सेवा करने और "विश्व स्तरीय आर्मी मेडिकल स्कूल" बनाने के लिए काम करने का आग्रह किया। राष्ट्रीय रक्षा शिक्षा के विस्तार का एक अन्य उद्देश्य तकनीकी प्रतिभा की भर्ती करना है। कृत्रिम बुद्धिमत्ता, रोबोटिक्स और अंतरिक्ष जैसे क्षेत्रों में विशेषज्ञता की काफी मांग है क्योंकि चीन अपनी सेना को आधुनिक बनाने में जुटा है। शी ने मार्च में ऐसे "उभरते क्षेत्रों" को नामित किया और उनमें सेना की क्षमता को मजबूत करने का आह्वान किया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News