चीन ने अमेरिका की चेतावनी की नजरअंदाज, द. चीन सागर में की लाइव फायर ड्रिल की शुरूआत

punjabkesari.in Sunday, Jul 26, 2020 - 05:43 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः दक्षिण चीन सागर को लेकर अमेरिका और चीन के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। अमेरिका द्वारा चीन को इस क्षेत्र में दादागिरी न दिखाने की वार्निंग के बावजूद ड्रेगन पर इसका कोई असर नही दिख रहा है। अमेरिकी चेतावनी को नजरअंदाज करते हुए चीन की पीपल्स लिब्रेशन आर्मी (PLA) ने दक्षिणी गुआनडोंग प्रांत के लिझोऊ पेनिनसुला में लाइव फायर ड्रिल की शुरुआत की है। यह दक्षिण चीन सागर (SCS) का दहलीज कहा जाता है। यह जानकारी चीन की आधिकारिक मीडिया ने दी है। एक सप्ताह तक चलने वाले इस ड्रिल में एंटीशिप और एंटी एयरक्राफ्ट अभ्यास किया जाएगा।

PunjabKesari

इसमें PLA की वायुसेना और पीएलए की नेवी और रॉकेट फोर्स शामिल है। यह अभ्यास ऐसे समय में हो रहा है जब चीन का कई मुद्दों को लेकर अमेरिका से तनाव काफी बढ़ चुका है। दक्षिण चीन सागर और वॉशिंगटन द्वारा ताइवान को हथियार बेचे जाने को लेकर भी तनातनी है। बता दें कि पिछले सप्ताह, पहली बार वॉशिंगटन ने दक्षिण चीन सागर में चीन के दावे को खारिज कर दिया है, जिसके बड़े हिस्से पर वियतनाम, फिलिपींस, मलेशिया, ब्रूनेई और ताइवान की ओर से दावा किया जाता है। इस ड्रिल से चीन अमेरिका को संदेश देना चाहता है, जिसने इस महीने अग्रिम पंक्ति के दो विमानवाहक पोतों को तैनात कर दिया। इसके साथ कई युद्धपोत भी हैं। इसके अलावा क्षेत्र में कई टोही विमान उड़ रहे हैं। हालांकि, पीएलए ने युद्धाभ्यास का विस्तृत ब्योरा नहीं दिया है।

PunjabKesari

चाइनीज मिलिट्री एक्सपर्ट सोंग झोंगपिंग ने चीनी सरकार के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स को बताया कि एयरफोर्स के लाइव-फायर ड्रिल में आमतौर पर एयरक्राफ्ट और सतह के जहाजों को निशाना बनाने का अभ्यास किया जाता है। सोंग ने कहा, ''ऐसे ड्रिल से हवा में बढ़त और दक्षिण चीन सागर में शत्रुओं के जहाज को निशाना बनाने का अभ्यास किया जाता है। सोंग ने कहा कि एंटी-शिप अभ्यास में बैलिस्टिक मिसाइलों से सतह के बड़े जहाजों को लक्षित किया जा सकता है और भारीभरकम एंटी शिप क्रूज मिसाइल 300-400 किलोमीटर दूर के लॉन्ग रेंज स्ट्राइक भी कर सकते हैं।  

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News