चीन  कर रहा अमेरिका की नस्ल बर्बाद, जहर से हर दिन 200 लोगों की हो रही मौत

punjabkesari.in Thursday, Sep 12, 2024 - 06:58 PM (IST)

वाशिंगटन: दुनिया ने कई महामारियों का सामना किया है, और हाल ही में कोरोना महामारी ने विश्व में कहर बरपाया था। लेकिन अमेरिका अब एक नई महामारी का सामना कर रहा है 'ड्रग्स महामारी'। यह संकट मुख्य रूप से फेंटेनाइल और अन्य ओपिओइड के कारण हो रहा है, और इसके पीछे चीन का बड़ा हाथ माना जा रहा है।फेंटेनाइल एक बेहद शक्तिशाली सिंथेटिक ओपिओइड है, जिसने हाल के वर्षों में अमेरिका में ड्रग्स महामारी का चेहरा बना दिया है। अवैध फेंटेनाइल की आपूर्ति चीन और मैक्सिको से होती है और फिर इसे अमेरिका में तस्करी कर लाया जाता है।

 

2023 में अमेरिका में ड्रग ओवरडोज़ से 108,000 से अधिक मौतें हुई हैं, जिसमें 75,000 से ज्यादा मौतों के लिए फेंटेनाइल जिम्मेदार था। हर दिन लगभग 200 अमेरिकियों की जान इस ड्रग से जा रही है। हेरिटेज फाउंडेशन की रिपोर्ट के अनुसार, चीनी रासायनिक कंपनियां मैक्सिकन कार्टेल्स को फेंटेनाइल उत्पादन के लिए आवश्यक रसायनों की आपूर्ति करती हैं। मैक्सिको में यह रसायन फेंटेनाइल में बदल दिया जाता है और फिर इसे अमेरिका में तस्करी कर लाया जाता है। यह साझेदारी, जिसमें एक तरफ चीन जैसा भू-राजनीतिक प्रतिद्वंदी है और दूसरी ओर मैक्सिको, जो संगठित अपराध से जूझ रहा है, अमेरिका के लिए एक बड़ा राष्ट्रीय सुरक्षा और सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट बन चुकी है।

 

अमेरिकी न्याय विभाग ने इसे "अमेरिका के सामने अब तक का सबसे घातक ड्रग संकट" बताया है। फेंटेनाइल की घातकता, और इसे बनाने और वितरित करने में आसान प्रक्रिया ने इस महामारी को और भी खतरनाक बना दिया है। अमेरिका के लिए इस आपूर्ति श्रृंखला को तोड़ना बेहद कठिन साबित हो रहा है, क्योंकि चीन और मैक्सिको के बीच यह गठजोड़ अमेरिका में हर दिन सैकड़ों लोगों की जान ले रहा है। फेंटेनाइल संकट चीन और मैक्सिको के बायोफार्मास्युटिकल और ड्रग कार्टेल्स के बीच बने जटिल वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला का नतीजा है। चीनी कंपनियां मैक्सिकन कार्टेल्स को फेंटेनाइल बनाने के लिए जरूरी रसायनों की आपूर्ति करती हैं, जो बाद में इसे अमेरिकी बाजारों तक पहुंचाने का काम करते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News