चीन में सरकार विरोधी आवाज उठाने वाले बीमा एजेंट को यातनाएं देकर मारा गया, रिपोर्ट में पुष्टि

punjabkesari.in Saturday, Mar 02, 2024 - 02:24 PM (IST)

बीजिंगः चीन में शी जिनपिंग सरकार की खिलाफत करने वाले लोगों का दमन जग जाहिर है। ये और बात है कि  कभी-कभी चीन में किसी जानकारी की पुष्टि करने में महीनों लग जाते हैं। नया मामला ज़िया झेंगलुन नामक एक बीमा एजेंट का  है जिसे गुआनयुन काउंटी में जियांग्सू प्रांत में लियानयुंगंग प्रीफेक्चर स्तर के शहर के प्रशासन के तहत यातना देकर मार डाला गया। गुआनयुन काउंटी वह जगह है जहां ज़िया का जन्म 1961 में हुआ था। कथित तौर पर, उन्होंने सरकार के मीडिया से प्रभावित कई चीनी लोगों की फालुन गोंग के बारे में नकारात्मक राय साझा की।

 

 ज़िया की पहचान 2014 में पुलिस द्वारा एक फालुन गोंग अभ्यासी के रूप में की गई थी।  तब उसके घर पर छापा मारा गया  और आध्यात्मिक साहित्य जब्त कर लिया गया था। उनकी हिरासत पंद्रह दिनों तक चली। उन्हें 2015 में फिर से पंद्रह दिनों के लिए हिरासत में लिया गया था। उन्होंने कम प्रोफ़ाइल बनाए रखी और चुपचाप अपने फालुन गोंग का अभ्यास किया, जिसने उन्हें कई वर्षों तक जेल से बाहर रखा। उनके रिश्तेदारों के अनुसार, सेवानिवृत्ति के करीब आते-आते वह और अधिक सक्रिय हो गए और पुलिस ने उन्हें फरवरी 2023 में गिरफ्तार कर लिया। उन्हें गुआनयुन काउंटी डिटेंशन सेंटर में हिरासत में लिया गया था।

 

सितंबर 2023 में, उन्हें आपातकालीन स्थिति में लियानयुंगंग फर्स्ट पीपुल्स अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया और उसके तुरंत बाद उनकी मृत्यु हो गई। उनके रिश्तेदारों और सह-धर्मवादियों को जांच करने और कई रिपोर्ट इकट्ठा करने में कई महीने लग गए कि वह बुरी तरह से जख्मी शरीर और एडिमा से सूजे हुए शरीर के साथ अस्पताल पहुंचे थे। वे इस बात पर ज़ोर देते हैं कि जब ज़िया को गिरफ़्तार किया गया तो वह अच्छे स्वास्थ्य में था। उनका मानना है कि ज़िया फालुन गोंग अभ्यासियों और अन्य प्रतिबंधित धार्मिक आंदोलनों के सदस्यों की एक लंबी सूची में शामिल हो गई है, जिन्हें जेल में मौत की सजा दी गई है


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News