चीन ने सीमा शुल्क अधिकारियों के तौर पर रोबोट्स तैनात किए

punjabkesari.in Sunday, Oct 02, 2016 - 06:25 PM (IST)

बीजिंग: चीन ने दक्षिण गुआंतोंग प्रांत में तीन बंदरगाहों पर सीमाशुल्क अधिकारियों के तौर पर10 बुद्धिमान रोबोट्स तैनात किए हैं जो संदिग्ध लोगों का पता लगा सकते हैं और इसकी सूचना दे सकते हैं। इससे पहले इनका इस्तेमाल एक हवाई अड्डे पर सुरक्षा के लिए किया गया था।

बुद्धिमान रोबोट्स की पहली खेप के ये रोबोट्स है जिनका इस्तेमाल चीनी सीमाशुल्क विभाग द्वारा गोन्गबेई, झुहाई शहर में हेंगकिन और झोंगशान की बंदरशाहों पर किया जा रहा है। सरकारी शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने खबर दी है कि शिआआे नाम के रोबोट्स में आधुनिक अवधारणा प्रौद्योगिकी है और सुनने, बोलने में, सीखने, देखने तथा चलने में सक्षम हैं।विशेष सुरक्षा डेटाबेस के आधार पर ये रोबोट्स कैटोनीज, मंदारिन,अंग्रेजी और जापानी सहित 28 भाषाओं और बोलियों में सवालों के जवाब दे सकते हैं।

कुछ विशेष समस्याएं हैं जिन्हें वे हल नहीं कर सकते हैं और सीमा शुल्क अधिकारियों ने बताया कि वे भविष्य में रोबोट्स को अपने उपभोक्ता सेवा हॉटलाइन से जोड़ेंगे।गोन्गबेई सीमा शुल्क विभाग के निदेशक झाआआे मिन के मुताबिक चेहरे की पहचान करने की तकनीक से ये रोबोट्स संदिग्ध व्यक्तियों का पता लगा सकते है और सूचित कर सकते है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News