OMG: यहां अंतिम संस्कार के दौरान लड़कियां करती हैं अश्लील डांस, वजह है बड़ी अजीब

punjabkesari.in Wednesday, May 08, 2019 - 05:33 PM (IST)

बीजिंगः किसी की मौत के बाद उस शख्स की अंतिम यात्रा व संस्कार में अक्सर लोगों को रोते हुए शोकाकुल देखा जाता है। लेकिन दुनिया में एक ऐसी जगह है जहां किसी मुर्दे को दफनाते समय उसके परिवार वाले डांस करते हैं। दरअसल, चीन के कुछ ग्रामीण इलाकों में किसी की मौत पर मुर्दे के अंतिम संस्कार के दौरान लड़कियों का अश्लील डांस करवाया जाता है।
PunjabKesari
सालों से चली आ रही यह परंपरा समय के साथ आधुनिक रूप ले चुकी है। यहां महिलाएं अपने पति की ही मौत के बाद स्ट्रिप डांसर्स को बुलाती हैं, और ये डांसर्स रोने का नाटक भी करते हैं। जानकारी के अनुसार, मुर्दे को दफनाने से पहले डांस करने की इस परंपरा के पीछे महिलाओं द्वारा अजीब सा तर्क दिया जाता है कि उनके पति दुनिया से चले गए ठीक हैं पर उन्हें शानदार और आखिरी तोहफा देने के लिए वे ऐसा कर रही हैं।
PunjabKesari
बता दें कि, चीन के ग्रामीण इलाकों में ये परंपरा कई सालों से चल रही है। किसी की मौत पर लड़कियों का अश्लील डांस बेहद महत्वपूर्ण रस्म मानी जाती है। ये डांसर्स मृत शरीर के ताबूत के आस पास नाचती हैं। डांसर्स को बुलाने के पीछे लोगों का मानना है कि उनके डांस करने से अंतिम यात्रा के दौरान जमकर लोग जुटते हैं और जितने ज्यादा लोग होंगे, मरने वाले की आत्मा को उतना ही सुकून मिलता है।
PunjabKesari
हालांकि, चीनी सरकार ने इस परंपरा को गैरकानूनी करार देते हुए इस पर रोक लगाने की बात कही है, जिसके बाद से इन डांसर्स के सामने मुश्किलें आ गई हैं। सरकार ने स्ट्रिपर्स को मिलने वाले भुगतान पर रोक लगाने की बात कही है। इससे पहले भी सरकार ने साल 2006 और 2015 में इस प्रथा के खिलाफ कार्रवाई की थी लेकिन इसके बावजूद चीन के ग्रामीण इलाकों में यह सब चलता रहा। अब एक बार फिर से सरकार ने इस परंपरा पर कार्रवाई करते हुए इस बैन करने की बात कही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News