चीन 4 वर्षों में तिब्बत में सिर्फ 12 शीर्ष बौद्ध डिग्रियाँ प्रदान की, भारत ने 300 से अधिक बांटी

punjabkesari.in Sunday, Mar 03, 2024 - 01:21 PM (IST)

बीजिंगः चीन ने 28 फरवरी को बताया कि तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र (TAR) में  12 भिक्षुओं को गेशे ल्हारम्पा की डिग्री से सम्मानित किया गया था, जाहिर तौर पर यह बात समझाने के लिए कि उसके कब्जे वाले शासन के तहत वहां धार्मिक स्वतंत्रता का सम्मान किया जाता है और फल-फूल रहा है। लेकिन इसकी तुलना इस तथ्य से करें कि इस साल जनवरी में, भारत के बोधगया में तिब्बत के निर्वासित आध्यात्मिक नेता दलाई लामा की उपस्थिति में एक समारोह में भारत में 300 से अधिक उम्मीदवारों को समान डिग्री प्रदान की गई थी। इस तथ्य को देखते हुए कि तिब्बत की 3% से भी कम आबादी निर्वासन में रहती है, जिनमें से लगभग आधे भारत में हैं, अंतर चौंकाने वाला हो जाता है, भले ही बोधगया में 300 पुरस्कार विजेताओं ने पिछले चार वर्षों में स्नातकों की संख्या का प्रतिनिधित्व किया हो।

 

इसके विपरीत, चीन की आधिकारिक शिन्हुआ समाचार एजेंसी फरवरी 28 के अनुसार, चीनी शासित तिब्बत में, 2004 से कुल 189 तिब्बती बौद्ध भिक्षुओं को गेशे ल्हारम्पा की डिग्री से सम्मानित किया गया था। रिपोर्ट में पुरस्कार की रिपोर्ट करते हुए कहा गया है कि गेशे ल्हारम्पा तिब्बती बौद्ध धर्म के गेलुग स्कूल की विदेशी शिक्षाओं में सर्वोच्च डिग्री है, जो आधुनिक शिक्षा में डॉक्टरेट की डिग्री के बराबर है। रिपोर्ट में कहा गया है कि टीएआर और युन्नान प्रांत के रहने वाले 12 भिक्षुओं ने तिब्बत की राजधानी ल्हासा के जोखांग मंदिर में आयोजित बहस और पुरस्कार समारोह में भाग लिया।यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि युन्नान में देचेन (चीनी: दिकिंग) तिब्बती स्वायत्त प्रान्त शामिल है, जो स्वतंत्र तिब्बत के ऐतिहासिक प्रांत खाम का हिस्सा है।

 

ऐसे कई कारण हैं कि तिब्बत में गेशे ल्हारम्पा पुरस्कारों की संख्या भारत की तुलना में कम है, जिसमें चीन द्वारा मठवासी अध्ययन केंद्रों में भिक्षुओं के नामांकन पर गंभीर सीमाएं और कई प्रतिबंध शामिल हैं; भिक्षुओं को उनकी प्रवेश प्रक्रिया, पाठ्यक्रम और परीक्षा के हिस्से के रूप में देशभक्ति परीक्षण और अध्ययन से गुजरने की आवश्यकता; और कथित अलगाववादी गतिविधियों के लिए भिक्षुओं की गिरफ्तारी जिसमें तिब्बती लोगों के मानवीय, धार्मिक, भाषाई और सांस्कृतिक अधिकारों के सम्मान की मांग शामिल है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News