चीन को पता था रूस का यूक्रेन वॉर प्लान, कहा था- विंटर ओलंपिक खत्म होने तक करे इंतजार

punjabkesari.in Thursday, Mar 03, 2022 - 04:04 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  रूस और यूक्रेन  जंग के बीच चीन की भूमिका को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन  को यूक्रेन पर होने वाले रूसी आक्रमण के बारे में पहले से जानकारी थी और चीन ने रूस से विंटर ओलंपिक के समापन तक रूकने के लिए कहा था।एक पश्चिमी खुफिया रिपोर्ट में कहा गया है कि वरिष्ठ चीनी अधिकारियों ने फरवरी की शुरुआत में वरिष्ठ रूसी अधिकारियों को बीजिंग में शीतकालीन ओलंपिक  की समाप्ति से पहले यूक्रेन पर आक्रमण नहीं करने के लिए कहा था।

 

चीन ने रूस से बीजिंग में विंटर ओलंपिक की समाप्ति से पहले यूक्रेन पर आक्रमण नहीं करने के लिए कहा था। न्यूयॉर्क टाइम्स ने बाइडेन प्रशासन के अधिकारियों और एक यूरोपीय अधिकारी के हवाले से यह खबर दी है, जिन्होंने इस जानकारी को लेकर पश्चिमी खुफिया रिपोर्ट का हवाला दिया है। रिपोर्ट से संकेत मिलता है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की ओर से यूक्रेन के खिलाफ अभियान शुरू करने की सीनियर चीनी अधिकारियों को जानकारी थी।

 

रिपोर्ट में कहा गया है कि सूत्र ने मामले की गंभीरता को देखते हुए और अधिक जानकारी देने से इनकार कर दिया। वाशिंगटन में चीनी दूतावास के प्रवक्ता लियू पेंग्यु ने कहा कि रिपोर्ट में किए गए दावे बिना किसी आधार के हैं, जो महज अटकलें हैं। इसका मकसद चीन को दोष देना और उसे बदनाम करना है। अमेरिकी विदेश विभाग, सीआईए और व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने इस प्रतिक्रिया अभी तक प्रतिक्रिया नहीं दी है।

 

पश्चिमी देशों के नेता कई हफ्तों से इस संभावित हमले की चेतावनी देते रहे। शीतकालीन ओलंपिक समाप्त होने के कुछ ही दिनों बाद ही रूस ने 24 फरवरी को उत्तर, पूर्व और दक्षिण से यूक्रेन पर तीन-तरफा आक्रमण कर दिया। पुतिन और चीनी नेता शी जिनपिंग ने 4 फरवरी को ओलंपिक की शुरुआत में मुलाकात की थी। इस दौरान 'नो लिमिट्स' पार्टनरशिप की घोषणा की गई, जिसमें पश्चिम के खिलाफ और अधिक सहयोग करने का वचन दिया गया।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News