चीन के पहले विमान वाहक पोत ने किया युद्धाभ्यास

punjabkesari.in Saturday, Dec 24, 2016 - 04:42 PM (IST)

बीजिंग: ताईवान और विवादित दक्षिण चीन सागर को लेकर बीजिंग और वॉशिंगटन के मध्य तनाव के बीच चीन के पहले विमान वाहक पोत ने पीले सागर में युद्धाभ्यास किया।  सरकारी शिन्हुआ संवाद समिति ने सैन्य अधिकारियों के हवाले से आज खबर दी कि विमान वाहक पोत लायनिंग, कई विध्वंसक पोत ने पिछले हफ्ते हुए परीक्षण में हिस्सा लिया।

युद्धाभ्यास में कई जे15 लड़ाकू विमान और हेलीकॉप्टर शामिल हुए। जे 15 नया लड़ाकू विमान है जिसे चीन ने विकसित किया है जो विमान वाहक पोत के डेक से उड़ान भर सकता है। लायनिंग से शुक्रवार को कई जे 15 विमानों ने उड़ान भरी जिनमें पीले सागर में हवा में ईंधन भरना और हवाई युद्ध करना शामिल है। प्रशिक्षण का नेतृत्व पीपुल्स लिबरेशन आर्मी(पी.एल.ए) के नौसेना कमांडर वु शेंगली ने किया।  उन्होंने कहा कि  प्रशिक्षण और परीक्षण नौसेना की सामान्य वार्षिक योजना का हिस्सा है।

लायनिंग को 2012 में नौसेना के बेड़े में शामिल करने के बाद से ही नियमित रूप से प्रशिक्षण और परीक्षण आयोजित हो रहे हैं।  एक चीन नीति को लेकर निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ बहस के बाद चीन अपने युद्धाभ्यास को प्रचारित कर रहा है। ताईवान की राष्ट्रपति को ट्रंप के फोन पर बीजिंग ने कूटनीतिक विरोध दर्ज कराया था जिसके बाद ट्रंप ने उसकी एक चीन नीति को लेकर सवाल खड़े किए थे।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News