चीन ने फिर उठाया उकसाने वाला कदम, पड़ोसी नाराज

punjabkesari.in Thursday, Jun 01, 2017 - 11:48 AM (IST)

बीजिंगः चीन ने विवादित पूर्वी तथा दक्षिणी चीन सागर में पानी के भीतर निगरानी नैटवर्क के निर्माण की योजना को मंजूरी देकर एक और उकसावे वाला कदम उठाया है जिससे बीजिंग के पड़ोसियों में नाराजगी बढ़ेगी। नैटवर्क के निर्माण पर चीन 2 अरब युआन निवेश करेगा। यह समुद्र तल से सतह तक सभी मौसम में और रियल टाइम में बहुआयामी निगरानी करने में सक्षम होगा। सरकारी ग्लोबल टाइम्स ने आधिकारिक चीन सेंट्रल टेलीविजन की रिपोर्ट के हवाले से यह खबर दी।

चीन पूरे दक्षिण चीन सागर पर दावा जताता है। इसके अलावा वह जापान के नियंत्रण वाले सेनकाकू द्वीप पर भी अपने प्रभुत्व का दावा करता है। इस पर वियतनाम, मलेशिया, फिलिपीन, ब्रुनेई और ताईवान भी अपने दावे जताते हैं।  चीन दोनों सागरों में क्षेत्रीय विवादों में उलझा हुआ है। बीजिंग लगभग पूरे दक्षिण चीन सागर पर दावा जताता है जिस पर 5 अन्य देश भी दावा जताते हैं। चीन ने यहां कई द्वीप और चट्टानें बनाए हैं जहां सैन्य तैनातियां भी की हैं। दोनों क्षेत्रों में खनिज, तेल और अन्य प्राकृतिक संसाधना प्रचुरता में हैं। 

मीिडया रिपोर्ट के मुताबिक पानी के भीतर स्थित निगरानी नेटवर्क वैज्ञानिक शोध प्लेटफॉर्म के तौर पर काम करेगा और दो सागरों के भीतर समुद्री मौसम पर शोध के लिए दीर्घकालिक डेटा लगातार उपलब्ध करवाएगा। बीजिंग के नौसेना विशेषज्ञ ली जेई ने कहा, 'यह योजनाबद्ध भौतिक प्लेटफॉर्म पानी के भीतर की जटिल दुनिया को समझने में हमारी मदद करेगा और महासागर के भीतर संसाधनों के इस्तेमाल तथा अन्वेषण के लिए भौतिक परिस्थितियों तथा तकनीकी आधार की जानकारी भी देगा।'


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News