कनाडा की यूनिवर्सिटी ने भारतीयों को दाखिला देने से किया इंकार

punjabkesari.in Wednesday, Jan 24, 2018 - 01:37 AM (IST)

सरी: भारत के नौजवानों का सपना होता है कि वह विदेश में पढ़ाई करके अच्छी नौकरी हासिल करे और विदेश में सैटल हो जाए। ऐसे ही सपनों को साकार करने के लिए अक्सर भारत विशेषकर पंजाब के लोग लाखों का कर्ज उठाकर अपने बच्चों को विदेशों में पढ़ने के लिए भेजते हैं। इसी तरह कनाडा में पढ़ाई का सपना देखने वालों को उस समय पर तगड़ा झटका लगा जब सरी की क्वांटललेन यूनिवर्सिटी ने भारतीय के पासपोर्ट वाले अंतरराष्ट्रीय बच्चों को 'फाल -2018 सेमेस्टर' में दाखिला देने से इंकार कर दिया, जिससे सम्बन्धित उसने बाकायदा यह जानकारी अपनी वेबसाइट पर भी सांझी की है।
PunjabKesari
यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी में कहा गया है कि भारत से ज्यादा विद्यार्थी दाखिला मांग रहे हैं जबकि यूनिवर्सिटी चाहती है कि यहां सभी देशों के विद्यार्थी दाखिला लेें न कि केवल एक देश के। इसलिए यूनिवर्सिटी ने एक बहुत ही मुश्किल भरा फैसला लिया है कि इस साल भारतीय के पासपोर्ट वाले अंतरराष्ट्रीय बच्चों को 'फाल -2018 सेमेस्टर' में दाखिला नहीं दिया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक बीते कई सालों से क्वांटललेन यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने वाले भारतीय विद्यार्थियों में ज्यादातर संख्या पंजाबी विद्यार्थियों की ही है। यहां तक कि अब शुरू हो रहे ''समर 2018 सेमेस्टर'' में 85 प्रतिशत विद्यार्थी पंजाबी ही हैं। ऐसे में यह साफ नहीं हो सका कि यूनिवर्सिटी ऐसा क्यों कर रही है परन्तु यूनिवर्सिटी की तरफ से सभी अंतरराष्ट्रीय देशों से विद्यार्थी लेने का बहाना बनाने के कारण कई विद्यार्थियों में गहरा रोष है। यूनिवर्सिटी के इस फैसले के बाद तेजी के साथ पंजाबी भाईचारा इकट्ठा होने लग गया है और सूत्रों से यह भी पता लगा है कि यूनिवर्सिटी की मैनेजमेंट में कुछ पंजाबी भी शामिल हैं, जिनको ऐसा न होने देने की अपील पंजाबी भाईचारे द्वारा की जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News